Thursday, October 24, 2013

आशिमा:राजनीति से फिल्म तक

आमतौर पर फ़िल्मी दुनिया से होते हुए राजनीति का सफ़र तय होता है। कई ऐसे राजनेता सक्रिय हैं जिन्होंने पहले हिंदी फिल्मों का हिस्सा बनकर लोकप्रियता का स्वाद चखा और बाद में राजनीति के रणक्षेत्र में कूदने का फैसला लिया। हालांकि, आशिमा के साथ ऐसा नहीं है। हिंदी फिल्मों में अपनी पारी की शुरुआत कर रही आशिमा ने राजनीति से होते हुए फिल्मों का सफ़र तय किया है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की अध्यक्ष रह चुकी आशिमा को फिल्मों का हिस्सा बनने का अवसर अचानक ही मिल गया। दरअसल,वे एक कॉलेज फेस्टिवल में डांस परफोर्मेंस कर रहीं थीं,वहीँ उन पर  लेखक-निर्देशक सचिन्द्र शर्मा की नजर पड़ी। आशिमा से प्रभावित होकर सचिन्द्र ने उन्हें अपनी फिल्म 'मुंबई कैन डांस साला' में नायिका की भूमिका निभाने का प्रस्ताव दे दिया जिसे आशिमा ने स्वीकार लिया। सचिन्द्र बताते हैं,'मैं एक कॉलेज फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए जोधपुर गया था,वहीँ मैं एक प्यारी लड़की को पूरे जज्बे के साथ डांस करते हुए देखा। उसी समय मैंने उस लड़की को अपनी फिल्म का हिस्सा बनाने का निर्णय कर लिया। वह लड़की आशिमा थी।'हालांकि, आशिमा के दिमाग में कुछ और ही बात थी। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया की करीबी होने के कारण आशिमा ने दिसम्बर में होने वाले विधान सभा चुनाव में हिस्सा लेकर एम एल ए के रूप में मुख्य धारा की राजनीति में प्रवेश करने की योजना बनायी थी।.. पर अब  ऐसा नहीं हो पाएगा। औपचारिक रूप से मुख्य धारा की राजनीति में शामिल होने से पूर्व आशिमा डांस पर आधारित फिल्म 'मुंबई कैन डांस साला' में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार हैं। आशिमा कहती हैं,'यह मेरी लाइफ में आया सबसे बड़ा बदलाव है। दिसम्बर में राजस्थान विधानसभा चुनाव लड़ने वाली थी,पर अब मैं उस समय 'मुंबई कैन डांस साला' की शूटिंग करूंगी। सचिन्द्र सर का सम्मान करती हूं कि उन्होंने मुझे नोटिस किया। उन्होंने इस फिल्म के लिए मुझे सहमत करने के लिए  काफी प्रयास किए। धैर्यपूर्वक उन्होंने मुझे स्टोरी सुनायी तब जाकर मैं सहमत हो पायी।'

चूंकि,आशिमा प्रशिक्षित डांसर हैं इसलिए डांस पर आधारित 'मुंबई कैन डांस साला' का हिस्सा बनना उनके लिए बोनस जैसा था। आशिमा बताती हैं,'मैं ट्रेंड डांसर हूं इसलिए डांस मूवी का हिस्सा बनने के लिए मैं ज्यादा उत्साहित थी। मैं मुंबई आ गयी। एक्टिंग की थोड़ी बहुत ट्रेनिंग ली और कुछ वर्कशॉप भी किए।' गौरतलब है कि आशिमा शर्मा अभिनीत पहली फिल्म 'मुंबई कैन डांस साला' अगले वर्ष प्रदर्शित होगी।

-सौम्या अपराजिता

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...