Friday, November 1, 2013

धारावाहिकों की दुनिया की धरती...

अहमदाबाद में पली बढ़ी कमसिन अभिनेत्री धरती भट इन दिनों दो धारावाहिकों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। धरती जी टीवी के धारावाहिक 'जोधा अकबर' में जोधा की बहन सुकन्या की भूमिका निभा रही हैं,तो बिग मैजिक के नए धारावाहिक 'महीसागर' में दर्शक उन्हें मही की शीर्ष भूमिका में देख पा रहे हैं। हंसमुख और चंचल धरती की बातें उन्हीं के शब्दों में...

स्ट्रगल नहीं करना पड़ा
बचपन से एक्टिंग में मेरा इंटरेस्ट था। मम्मा ने यह बात नोटिस की। मुंबई में ऑडिशन होता है..यह हमें नहीं पता था। ऐसे ही अचानक मम्मा ने कोआर्डिनेट किया और हम ऑडिशन देने मुंबई आ गए। जब मैं ऑडिशन देकर वापस अहमदाबाद लौटी, तो तुरंत ही मुझे सीरियल ' लव मैरेज या ऐरेंज मैरेज' के लिए सोनी टीवी की तरफ से फ़ोन आया। जब 'लव मैरेज या ऐरेंज मैरेज'  शुरू हुआ तभी मुझे जी टीवी का ' जोधा अकबर' मिल गया।' जोधा अकबर' शुरू हुआ तो उसी के साथ मुझे बिग मैजिक का 'महीसागर' मिल गया।.. तो सौभाग्य से मुझे मुंबई में बहुत ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ा।

मिल गया जेडी सर का साथ
जब से 'बा बहू और बेबी' शुरू हुआ था तबसे मुझे 'हैट्स ऑफ़ प्रोडक्शन' के साथ काम करने का बेहद शौक था। क्योंकि वह एक गुजराती प्रोडक्शन हाउस है और मैं भी गुजरती हूं तो नेचुरली एक कनेक्शन हो जाता है। यूं ही एक मुलाकात में  जेडी सर( 'हैट्स ऑफ़ प्रोडक्शन' के मुखिया जेडी मजीठिया) ने बताया कि वे  'बिग मैजिक' के लिए ' महीसागर' नाम का एक सीरियल कर रहा हैं। उसके लीड कैरेक्टर के विषय में उन्होंने जानकारी दी जो मुझे अच्छी लगी। मैंने शो करने की इच्छा उनसे जाहिर की और इस तरह मुझे महीसागर में मही की भूमिका निभाने का मौका मिल गया।

मही जैसी धरती
मैं जैसी हूं वैसी ही मही भी है।बहुत सिमिलारिटी है मही और धरती में। मही में स्मार्ट,इमोशनल और केयर फ्री है। धरती भी ऐसी ही है। मुझमें भी काफी बचपना भरा पड़ा है।  मुझे मही के कैरेक्टर में ढलने में तकलीफ नहीं होती है। बहुत मजा आता है जब आप जैसे हो वैसा ही कैरेक्टर प्ले करने का मौका मिलता है। और जब आप ऐसा कैरेक्टर प्ले करते हो तो वह स्क्रीन पर सुन्दर भी दीखता है।

खूब मस्ती होती है
महीसागर के सेट पर बहुत धमाल होता है।खूब मस्ती होती है। साथ ही इतने सीनियर एक्टर्स हैं कि उनसे बहुत कुछ सीखने जो मिलता रहता है। हम सब की कोशिश रहती है कि हम काम दिल से करें तभी वह स्क्रीन पर भी अच्छा दिखेगा। और लोग हमसे कनेक्ट कर पायेंगे

अपने लिए टाइम नहीं है
मेरे पास अपने लिए टाइम ही नहीं है। 'महीसागर' की शूटिंग के साथ-साथ कभी- कभी 'जोधा अकबर' के सेट पर भी जाना होता है।.. तो वह सँभालने में कभी- कभी दिक्कत होती है। यह ध्यान रखना पड़ता है कि किसी का काम बिगड़े नहीं,दूसरे आर्टिस्ट को प्रॉब्लम न हो। पर्सनल लाइफ तो बिलकुल ही नहीं रही। सुबह-सुबह घर से निकल जाते हैं और रात में जब घर आते हैं ,तो मम्मी के साथ बात करने का टाइम भी नहीं होता है। मम्मी कभी-कभी थोडा डांट देती है और कहती है कि अभी फोन साइड में रखो और कुछ बातें करो।

बड़ी जिम्मेदारी
लीड कैरेक्टर प्ले कर रही हूं इसलिए जिम्मेदारी तो बहुत बड़ी है। मेरे कन्धों पर शो है। और अच्छा करना है कि ऑडियंस हमारे शो को और ज्यादा देखें। कई बार तो जब कोई हमारी तारीफ करता है तो हम डर जाते हैं कि अब और अच्छी तरह काम करना होगा। ध्यान रखना पड़ता है कि दर्शक निराश न हों।

जाने नहीं दिया जायेगा
फिलहाल मेरे पास कोई और ऑफर आयेगा तो भी मैं नहीं कर पाउंगी क्योंकि 'महीसागर ' से मुझे जाने नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभी पूरा ध्यान 'महीसागर' और ' जोधा अकबर' पर है।
-सौम्या अपराजिता

2 comments:

  1. वाह...उत्तम लेखन ...दीपावली की शुभकामनाएं.....

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद! प्रसन्न जी...आपको भी दीपावली की शुभकामनाएं ..

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...