Wednesday, September 4, 2013

तेरा मेरा साथ रहे ....

-सौम्या अपराजिता

धारावाहिक की शूटिंग के दौरान अभिनेता-अभिनेत्री हर दिन,हर पल साथ-साथ रहते हैं। एक-दूसरे के सुख-दुःख बांटते हैं। धीरे-धीरे उन्हें एक-दूसरे का साथ भाने लगता है। उनके बीच आपसी समझ,सम्मान,स्नेह और विश्वास की भावना पनपने लगती है।... और जल्द ही वह वक़्त भी आता है जब साथी कलाकार को वे जीवनसाथी बनाने का निर्णय ले लेते हैं। तभी तो,कभी एक ही धारावाहिक में साथ-साथ काम करने वाले कई अभिनेता-अभिनेत्रियों की जोड़ियां आज खुशहाल वैवाहिक जीवन बीता रही हैं। एक नजर छोटे पर्दे की ऐसी जोड़ियों पर जो पहले सह-कलाकार थे और आज पति-पत्नी हैं ...

रश्मि देसाई-नन्दिश संधू
कलर्स के लोकप्रिय धारावाहिक 'उतरन' में तपस्या बनी रश्मि और वीर बने नन्दिश को तब अपने प्यार का अहसास हुआ जब दोनों एक-दूसरे के साथ नहीं होने पर अकेलापन महसूस करने लगे। दरअसल,उतरन के सेट पर दोनों घंटों साथ बिताया करते थे जिस कारण दोनों को एक-दूसरे की आदत सी लग गयी थी। आखिर दिल से मजबूर होकर नन्दिश और रश्मि ने विवाह करने का निर्णय लिया। 'उतरन' में साथ-साथ अभिनय का रंग भरने वाले नन्दिश और रश्मि ने पिछले वर्ष विवाह के पवित्र बंधन में एक-दूसरे को बाँध लिया। रश्मि कहती हैं, 'मेरे लिए सिर्फ काम ही मायने रखता था। लड़कों में रुचि लेना मेरे लिए समय बर्बाद करने के समान था, पर जब मैंने धारावाहिक 'उतरन' में नन्दिश के साथ काम करना शुरू किया, तो एकाएक मेरी जिंदगी में चीजें बदल गईं।'

राकेश वशिष्ठ-रिद्धि डोंगरा
राकेश वशिष्ठ और रिद्धि डोंगरा के बीच प्यार का अंकुर धारावाहिक 'मर्यादा' की शूटिंग के दौरान फूटा। राकेश को रिद्धि की सादगी पसंद आई,तो रिद्धि को राकेश का अपनापन भा गया। 'मर्यादा' में विवाहित जोड़े की भूमिका निभाने के दौरान राकेश और रिद्धि को अहसास हुआ कि निजी जीवन में भी उन्हें विवाह रचा लेना चाहिए। दोनों ने जल्द ही अपने दिल की बात सुनी और 'मर्यादा' की शूटिंग से कुछ समय का ब्रेक लेकर विवाह कर लिया। राकेश कहते हैं,'रिद्धि मेरे जीवन में 'लेडी लक' बनकर आई है।'

राम कपूर-गौतमी गाडगिल
राम कपूर और गौतमी गाडगिल की मुलाकात बालाजी टेलेफिल्म्स के धारावाहिक 'घर एक मंदिर' के सेट पर हुई थी। गौतमी धारावाहिक की नायिका थीं तो राम नायक। दोनों घंटों सेट पर साथ-साथ रहा करते। जल्द ही दोनों के दिल में एक-दूसरे के लिए कोमल भावनाएं पनपने लगीं। और बिना वक़्त गवाएं गौतमी और राम ने विवाह बंधन में बंधने का फैसला किया। राम और गौतमी के जीवन में पुत्री सिया और पुत्र अक्स खुशियाँ लेकर आए हैं।

गुरमीत चौधरी-देबिना
'रामायण' में आदर्श पति-पत्नी राम-सीता की भूमिका निभाते हुए गुरमीत चौधरी और देबिना को अहसास नहीं था कि एक दिन दोनों निजी जीवन में भी पति-पत्नी की भूमिका निभाएंगे। 'रामायण' की शूटिंग के दौरान से ही दोनों के प्रेम-प्रसंग की खबरें सुखियाँ बन रही थीं। दोनों ने भी स्वीकार किया था कि उनके बीच प्यार है। हालांकि देबिना और गुरमीत ने विवाह बंधन में बंधने में देर लगाई। लम्बे प्रेम प्रसंग के बाद दोनों ने पिछले वर्ष विवाह का फैसला किया। दोनों एक-दूसरे के साथ खुशहाल वैवाहिक जीवन की और अग्रसर हैं।

हितेन तेजवानी-गौरी प्रधान
'कुटुंब' में हितेन तेजवानी और गौरी प्रधान की ओन स्क्रीन जोड़ी को दर्शकों ने बेहद प्यार दिया। इन दोनों आकर्षक कलाकारों का साथ दर्शकों को बेहद अच्छा लग, तो निजी जीवन में भी हितेन और गौरी एक-दूसरे के करीब आने लगें। 'कुटुंब' की शूटिंग के वक़्त साथ-साथ बिताए गए पलों का जादू चल गया और दोनों के बीच प्यार की मजबूत डोर बंध गयी। जल्द ही हितेन और गौरी ने विवाह का निर्णय लिया। दोनों के जीवन में जुड़वाँ बच्चे कात्या और निवान उपहार बनकर आये हैं ।

यश टोंक-गौरी यादव
'कहीं किसी रोज' में अभिनय के दौरान यश टोंक और गौरी यादव की मुलाकात हुई थी। हालांकि,उस धारावाहिक में गौरी ने यश की भाभी की भूमिका निभायी थी,पर शूटिंग के दौरान दोनों को साथ वक़्त गुजारने के मौके मिलते रहे और उनकी प्रेम कहानी शुरू हो गयी। जल्द ही दोनों ने एक-दूसरे को जीवनसाथी बना लिया। यश और गौरी इनदिनों अपनी नौ वर्षीय बेटी परी के साथ खुशहाल वैवाहिक जीवन बीता रहे हैं।

बरखा बिष्ट-इन्द्रनील सेनगुप्ता
धारावाहिक 'प्यार के दो नाम ..एक राधा और एक श्याम' के सेट पर इन्द्रनील सेनगुप्ता और बरखा बिष्ट एक-दूसरे के साथ काम तो कर रहे थे,पर उन्हें एक-दूसरे के प्रति प्यार का अहसास नहीं था। दोनों एक-दूसरे को लेकर पूर्वाग्रह से ग्रसित थे। ...पर जब धारावाहिक ख़त्म होने लगा तब बरखा और इन्द्रनील को एक-दूसरे की कमी का अहसास होने लगा। दोनों ने आपसी प्यार को महसूस किया। दो वर्ष लबे प्रेम सम्बन्ध के बाद इन्द्रनील और बरखा ने विवाह बंधन में बंधने का फैसला किया। आजकल दोनों अपनी दो वर्षीय बेटी मीरा के साथ ख़ुशी के पल बीता रहे हैं।

सईं देवधर-शक्ति आनंद
स्टार प्लस के धारावाहिक 'सारा आकाश' की शूटिंग के दौरान सईं देवधर और शक्ति आनंद को एक-दूसरे का साथ अच्छा लगने लगा। लगभग दो वर्षों तक साथ काम करने के बाद दोनों ने महसूस किया कि उन्हें शादी कर लेनी चाहिए। जल्द ही शक्ति और सईं ने विवाह रच लिया। जहाँ विवाह के बाद सईं पारिवारिक जिम्मेदारियों में व्यस्त हो गयीं वहीं शक्ति की अभिनय की दुनिया में सक्रियता बरकरार है।

शालीन बनौट-दलजीत
धारावाहिक 'कुलवधू' के सेट ने शालीन बनौट और दलजीत को करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। शालीन को 'कुलवधू' की शूटिंग के दौरान दलजीत के साथ वक़्त गुजारने का मौका मिला। दोनों एक-दूसरे के नजदीक आए। धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां प्यार में बदल गयी। और फिर वह वक़्त भी आया जब दलजीत और शालीन ने विवाह करने का निर्णय ले लिया।

मानव गोहिल-श्वेता कवात्रा
'कहानी घर घर की' शूटिंग के दौरान श्वेता और मानव के बीच दोस्ती की नींव पड़ी जो बाद में विवाह के परिणाम तक पहुंची। मानव और श्वेता अपनी सफल वैवाहिक जीवन की बुनियाद अपनी दोस्ती को मानते हैं। मानव कहते हैं,'मैंने श्वेता को सिर्फ एक अच्छी लड़की के तौर पर याद रखा था , लेकिन मैंने ऐसा कतई नहीं सोचा था कि मैं एक दिन उनसे शादी करूंगा। दरअसल , मैं किसी लंबे बालों और सलवार कमीज पहनने वाली लड़की से शादी करना चाहता था और श्वेता कुछ कुछ वैसी ही थी।' गौरतलब है कि इन दिनों श्वेता और मानव अपनी नन्हीं परी जारा के साथ सुखी वैवाहिक जीवन बीता रहे हैं

करण सिंह ग्रोवर-जेनिफर विंजेट
'दिल मिल गए' के सेट पर करण सिंह ग्रोवर और जेनिफर विंजेट की दोस्ती हुई। दोनों को धीरे-धीरे इस बात का अहसास हुआ कि उनकी दोस्ती प्यार में बदल चुकी है। श्रद्धा निगम के साथ असफल विवाह के बाद करण को जेनिफर में नयी जीवनसंगिनी की झलक दिखी। जेनिफर भी करण की ओर आकर्षित हुईं। दोनों के बीच बढती नजदीकियों की खबरें सुर्खियाँ बनने लगीं। तमाम अटकलों के बाद आखिर दोनों ने सादे समारोह में पिछले दिनों विवाह रचा लिया।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...