Tuesday, September 3, 2013

शाहीर का 'अर्जुन' अवतार

-सौम्या अपराजिता

धारावाहिक 'नव्या' में नायक अनंत बाजपेयी की भूमिका से लोकप्रिय हुए अभिनेता शाहीर शेख के एक्टिंग करियर में नया अध्याय खुलने वाला है। वे स्टार प्लस के नए और भव्य धारावाहिक 'महाभारत' में अर्जुन की भूमिका निभाने वाले हैं। कश्मीर की हसीन वादियों में पले-बढे शाहीर के लिए वह पल सुनहरा होगा  जब वे महाभारत के इस महत्वपूर्ण,प्रेरणादायी,पवित्र और प्रभावशाली पात्र को स्मॉल स्क्रीन पर चित्रित करेंगे। शाहीर कहते हैं,' मैं हमेशा से एक वैरियर प्रिंस की भूमिका निभाना चाहता था। हाथों में तलवार थामने के जादूई लम्हे को मैं महसूस करना चाहता था।  इसलिए जब अर्जुन की भूमिका  का प्रस्ताव मेरे पास आया तो मैं बेहद खुश और उत्साहित हुआ।'

अर्जुन की भूमिका के लिए शाहीर पिछले एक वर्ष से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने अपनी शारीरिक बनावट को सुदृढ़ बनाया। अपनी जीवन शैली बदली। राजसी हाव-भाव और बोलने का लहजा अपनाने के लिए शाहीर पिछले एक वर्ष से लगातार अभ्यास कर रहे हैं। इस बीच शाहीर के पास अभिनय के कई प्रस्ताव आए, पर उन्होंने किसी प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति नहीं दी। दरअसल,शाहीर पूरी तरह अर्जुन की भूमिका पर अपना ध्यानाकर्षण करना चाहते थे। शाहीर कहते हैं,'मैंने अभी तक कई भूमिकाएं निभायी है,पर उन सबसे अर्जुन की भूमिका बिलकुल अलग है। बहुत चुनौतीपूर्ण है अर्जुन की भूमिका निभाना। बेहद मेहनत करनी पड़ रही है।'

उल्लेखनीय है कि शाहीर ने लॉयर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। बाद में मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया से उनका जुड़ना हुआ। वे कहते हैं,'मैं लॉयर बनकर खुश था। यह जानते हुए कि मैं अच्छा दिखता हूं,मैंने कभी मॉडलिंग और एक्टिंग के विषय में नहीं सोचा था। मेरे दोस्त ने मेरी तस्वीर शोबिज़ से जुड़े लोगों को भेज दी। उसके बाद मुझे ऑडिशन के लिए बुलाया गया और मैं अभिनय की दुनिया से जुड़ गया।' शाहीर ने एक्टिंग करियर की शुरुआत डिज्नी के शो 'क्या मस्त है लाइफ' से शुरू की थी। उसके बाद उन्होंने 'झाँसी की रानी' , ' नव्या ' और 'तेरी मेरी लव स्टोरीज' में अभिनय का रंग भरा। शाहीर कहते हैं,'मैं जीवन में कभी कुछ प्लान नहीं करता हूं। जिंदगी जिस राह पर ले जाती है उधर मुड़ जाता हूं।'

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...