Wednesday, August 21, 2013

जॉन के साथ गहरा हुआ रिश्ता

-सौम्या अपराजिता
विज्ञापनों का निर्देशन करने के बाद शुजीत सरकार ने अपनी सृजनशीलता को बड़ा दायरा देने के लिए 'यहाँ' से बतौर फिल्म निर्देशक अपने सफ़र की शुरुआत की।' यहाँ 'के बाद 'शू बाईट ' का निर्देशन उन्होंने किया। लीक से हटकर फिल्में बनाने का उनका प्रयास जारी रहा। बिना उम्मीदों की पोटली लिए शुजीत अपने काम में मगन रहे,पर जब बतौर निर्देशक उनकी फिल्म विक्की डोनर को दर्शकों की जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली,तो शुजीत को सुखद आश्चर्य हुआ। विक्की डोनर की सफलता से उत्साहित शुजीत कहते हैं,' मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि परिवार सहित लोग इस फिल्म को देखने आएंगे। असाधारण मुद्दे आकर्षित तो करते हैं लेकिन फिल्म को चला नहीं सकते। जहां तक मैं जानता हूं, हमारी फिल्म की कहानी और इसके किरदारों की ईमानदारी काम कर गई।' विक्की डोनर की सफलता से शुजीत ने जॉन अब्राहम को निर्माता के रूप में स्थापित किया।

विक्की डोनर की सफलता के बाद जॉन अब्राहम के साथ बने मजबूत रिश्ते को नयी ऊंचाइयां देने के लिए उन्होंने  मद्रास कैफ़े के निर्देशन की योजना बनायी। मद्रास कैफ़े से जॉन अब्राहम निर्माता के रूप में और शुजीत सरकार निर्देशक के रूप में जुड़े हैं। शुजीत कहते हैं,'जॉन और मेरे रिश्ते बहुत अच्छे हैं। हम दोनों कुछ और फिल्में बनाने के विषय में सोच रहे हैं। हम अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं। जॉन कभी मेरे काम में अपनी दखल नहीं रखते हैं और न ही मैं उनके काम में दखल करता हूं।' मद्रास कैफ़े के विषय में चल रहे कयासों पर शुजीत अपना पक्ष रखते हैं,'मद्रास कैफ़े की कहानी  सिंपल और क्लियर है। मेरी फिल्म एक सीरियस सब्जेक्ट पर आधारित है। दर्शक इस फिल्म को देखने के बाद सोचने को मजबूर हो जायेंगे। फिल्म देखने के बाद सब कुछ क्लियर हो जाएगा।'

शुजीत अपने कलाकारों को लेकर बेहद सजग और सतर्क रहते हैं। वे चाहते हैं कि कलाकार अपनी भूमिका में राम जाएँ। शुजीत कहते हैं,'मैं जब तक अपने कलाकारों से उनकी क्षमता अनुरूप काम नहीं निकाल लेता मुझे चैन नहीं मिलता है।मैं अपने कलाकारों को लेकर श्योर होता हूं और उन्हें अपना पूरा सहयोग देकर उनसे बेहतर से बेहतर काम करवाने की कोशिश करता हूं।'

शुजीत और जॉन अब्राहम का रिश्ता निर्माता-निर्देशक के साथ-साथ कलाकार-निर्देशक का भी है। जॉन अब्राहम को निर्देशित करने का अनुभव बांटते हुए कहते हैं,' जॉन मेरी फिल्म में हीरो नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण कैरेक्टर प्ले कर रहे हैं। जरूरी नहीं है कि हीरो पांच-छह लोगों को मारे।' शुजीत आगे कहते हैं,'मैंने जॉन को कहा था कि वे अपना वजन कम करें और खुद को मद्रास कैफ़े का हीरो नहीं,बल्कि कैरेक्टर समझें। ऐसा ही जॉन ने किया भी। दर्शक मद्रास कैफ़े में नए जॉन को देखेंगे। एक एक्टर के रूप में जॉन को लेकर दर्शकों को कोई शिकायत नहीं होगी।'

रॉक स्टार से अभिनय के सफ़र की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री नर्गिस फाकरी की प्रतिभा से शुजीत बेहद प्रभावित हैं। उनका मानना है कि मद्रास कैफ़े नर्गिस को बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में साबित करेगी। शुजीत कहते हैं,'नर्गिस को सबसे पहले मैंने ही एक ऐड फिल्म में लांच किया था।उसके बाद उसने रॉक स्टार की। अगर मैं कहूं कि मद्रास कैफ़े से मैं नर्गिस को रेलौंच कर रहा हूं तो गलत नहीं होगा। उसने फिल्म में कमाल की परफोर्मेंस दी है। नर्गिस अपनी परफोर्मेंस से सबको सरप्राइज कर देगी।'

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...