Monday, March 23, 2009

सबको गुदगुदाती गुड़िया है सलोनी


[सौम्या अपराजिता]
छोटे मियां के मंच पर जब सलोनी अपनी नाजो-अदा के साथ हंसते-गुदगुदाते संवाद बोलती थीं तो दर्शक बस इस नन्हीं-सी जादू की पुड़िया की ओर टकटकी लगाए रहते थे। छोटा पैकेट बड़ा धमाका की कहावत को चरितार्थ करने वाली इस छोटी-सी कलाकार की खुशी का ठिकाना नहीं था जब उन्हें छोटे मियां का विजेता घोषित किया गया।
खुशी जाहिर करते हुए आठ वर्षीय सलोनी कहती हैं, ''बहुत अच्छा लग रहा है। छोटे मियां में मैंने खूब इन्ज्वॉय किया और मेरे कई नए दोस्त भी बने। आएशा मेरी सबसे अच्छी दोस्त बन गयी है। हम दोनों छोटे मियां के सेट पर खूब मस्ती किया करते थे।''
इस नन्हीं हास्य कलाकार ने छोटे मियां के दौरान निर्णायकों सचिन पिलगांवकर और राहुल महाजन के साथ-साथ अतिथि निर्णायकों को भी अपनी प्रतिभा से चकित कर दिया था। इतनी कम उम्र में चुटकुलों को कहने का यह परिपक्व अंदाज सलोनी ने कहाँ से सीखा? अपने चेहरे पर हल्की-सी मुस्कान लिए सलोनी कहती हैं, 'हमें स्क्रिप्ट बनाकर दिया जाता है। ट्रेनर सर हमें गाइड करते हैं कि शो में कैसे बोलना है? मैं उन सब चीजों को याद करके बोल देती हूँ, बस।'
छोटे मियां के दौरान सलोनी का सबसे पसंदीदा एक्ट कौन-सा था? शर्मीली हंसी के साथ सलोनी कहती हैं, 'सोनिया गांधी वाला एक्ट मेरा फेवरेट था। उस एक्ट को करने में मुझे बहुत मजा आया था।'
छोटे मियां के बाद भी छोटे पर्दे पर सलोनी की हंसी-ठिठोली जारी है। कलर्स के नए कार्यक्रम छोटे मियां बड़े मियां में भी वे राजीव ठाकुर के साथ जुगलबंदी कर अपने मन-भावन अंदाज से दर्शकों को खूब हंसा रही हैं। उल्लेखनीय है कि सलोनी की मां संयोगिता दानी मराठी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। मां के मार्गदर्शन में सलोनी भी दो मराठी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं साथ ही डिज्नी चैनल के एक म्यूजिकल एलबम में भी सलोनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी थी।
पूना के सेंट हेलेना स्कूल में पढ़ाई कर रही सात वर्षीय सलोनी का सपना है कि वे बड़ी होकर अभिनेत्री बनें। वे कहती हैं, ''मुझे एक्ट्रेस बनना है। प्रियंका चोपड़ा मेरी फेवरेट एक्ट्रेस हैं। मुझे भी बड़ी होकर उन्हीं की तरह बनना है।'' टेलीविजन में व्यस्तता के बाद सलोनी पढ़ाई के लिए कितना वक्त निकाल पाती हैं? सलोनी बताती हैं, ''मैं दिन में चार घंटे ही रिहर्सल करती हूँ बाकी समय पढ़ाई करती हूँ।'' खुद को रितिक रोशन की सबसे बड़ी फैन मानने वाली सलोनी कहती हैं, ''मुझे पार्टी में जाना खूब अच्छा लगता है और मम्मी के हाथ का नॉनवेज खाना भी मुझे बेहद पसंद है।''

3 comments:

  1. सोम्या जी ! सबसे पहले सहज एवं संतुलित लेखन हेतु शुभकामनाएं!आप का फ़िल्मी ज्ञान प्रसंशनीय है और सबसे बड़ी बात ये है की सभी लेख संतुलित है,निरंतर लेखन की शुभकामनाएं!

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...