Saturday, June 22, 2013

धनुष की कमान से निकले अभिनय के तीर

-सौम्या अपराजिता 

धनुष की कमान से निकले अभिनय के तीर इन दिनों हिंदी फिल्मों के स्थापित अभिनेताओं को चुभ रहे हैं। 'रांझणा की झलकियों में उनके सहज अभिनय की झलक मात्र से हिंदी फिल्मों में उनके उज्ज्वल भविष्य की तस्वीर साफ़ हो गयी है। हिंदी फिल्मों में धनुष की बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण है कि 'रांझणा' की रिलीज़ से पहले ही धनुष की दूसरी हिंदी फिल्म की भी घोषणा हो गयी है। धनुष की दूसरी हिंदी फिल्म का निर्देशन ''रांझणाके निर्देशक आनंद एल रॉय करेंगे।
'रांझणा की शूटिंग के दौरान सोनम कपूर और निर्देशक आनंद एल राय को तमिल फिल्मों के स्टार अभिनेता,गायक,गीतकार और निर्माता धनुष को  से जानने-समझने का मौका मिला।  सोनम  कपूर और निर्देशक आनंद एल रॉय की नजर में धनुष ....

ईमानदार अदाकार हैं धनुष - सोनम कपूर 

धनुष इतने मंझे हुए एक्टर हैं कि उनके लिए भाषा की दीवार कोई मायने नहीं रखती। उनमें निश्छलता है जो मन मोह लेती है। उनकी आँखों में जो ईमानदारी झलकती है वह हिंदी फिल्मों के दूसरे अभिनेताओं में नहीं दिखती। धनुष का साथ हमें अच्छा लगता है। वे हमारे बहुत अच्छे मित्र बन गए हैं। धनुष  की पर्सनालिटी रियल है। वे बेहद सिंपल हैं। वे छोटी-छोटी बातों के लिए शिकायत नहीं करते। मुझे लगता है कि 'रांझणा में धनुष से बेहतर विकल्प कोई नहीं हो सकता था।

धनुष के अभिनय में आत्मविश्वास छलकता है-आनंद एल राय 
जब मैंने धनुष को 'रांझणा के लिए चुना  था तब उनका गीत कोलावारी डी बेहद पॉपुलर हो  था। मैंने धनुष को इसलिए नहीं चुना था क्योंकि वे बेहद अच्छे और पॉपुलर सिंगर हैं । मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि धनुष जितने अच्छे सिंगर हैं उससे सौ गुना अच्छे एक्टर हैं।धनुष के अभिनय में आत्मविश्वास छलकता है जो उन्हें बेहतरीन एक्टर बनाता है। मुझे लगा था कि धनुष को लैंग्वेज की प्रॉब्लम होगी,पर धनुष ने मेरी इस चिंता को दूर कर दिया। उन्होंने लैंग्वेज को कभी  प्रॉब्लम बनने ही नहीं दिया। उन्होंने बेहद मेहनत की और ''रांझणा के लिए बनारस के कल्चर में खुद को ढाल लिया।

नुष से जुड़े रोचक तथ्य 
-रजनीकांत की बड़ी बिटिया ऐश्वर्या रजनीकांत के पति हैं धनुष।धनुष के दो पुत्र भी हैं।
-तमिल फिल्म 'अदुकलम' में बेहतरीन अभिनय के लिए धनुष सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के  राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं।
-तीन तमिल फिल्मों का निर्माण कर चके हैं धनुष। धनुष की पत्नी ऐश्वर्या फिल्म निर्देशक और गायिका हैं।
-लगभग आधा दर्जन तमिल फिल्मों में धनुष ने पार्श्वगायन किया है। उनके धुनों और आवाज से सजा गीत 'व्हाई दिस कोलावारी दी' राष्ट्रीय स्तर  पर लोकप्रिय हुआ।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...