Friday, June 21, 2013

धारावाहिकों के बदलते मौसम

-सौम्या अपराजिता 

धारावाहिकों का मौसम भी बदल रहा है। एक मौसम बीत रहा है , तो दूसरा मौसम दस्तक देने का इंतज़ार कर रहा है।
 पिछले दिनों सोनी टीवी पर 'परवरिश' के नए सीजन का प्रारंभ हुआ। हालाँकि दूसरे धारावाहिकों की तरह परवरिश के नए सीजन के लिए निर्माताओं ने विराम नहीं लिया। 'परवरिश' के पुराने सीजन के आखिरी एपिसोड के प्रसारण के बाद तुरंत नए सीजन  का प्रसारण शुरू हो गया। दरअसल, धारावाहिक में कुछ नया और अलग पेश करने के लिए ऐसा किया गया। इससे पहले सोनी टीवी के ही दो और लोकप्रिय धारावाहिकों  'क्या हुआ तेरा वादा' और 'बड़े अच्छे लगते हैं' के भी दूसरे  सीजन का प्रसारण भी बिना विराम के शुरू हुआ था। इस कदम का उद्देश्य कहानी में नए ट्विस्ट लाकर दर्शकों को आकर्षित करना था। यूं तो अधिकांश धारावाहिकों के नए सीजन कुछ विराम के बाद ही शुरू होते हैं।
धारावाहिकों के नए सीजन के सन्दर्भ में ताज़ा उदाहरण है  सब टीवी का लोकप्रिय धारावाहिक 'लापतागंज ..' पिछले दिनों ही लम्बे अन्तराल के बाद लापतागंज के नए सीजन 'लापतागंज एक बार फिर' का प्रसारण शुरू हुआ। गरिमा प्रोडक्शन द्वारा निर्मित इस धारावाहिक के मुख्य पात्र मुकुन्दी और इंदुमती नए अंदाज़ और नए अवतार में लौट आये हैं।  इंदुमती की भूमिका निभा रही सुचेता खन्ना  कहती हैं,'मैं लापतागंज के सीजन 2 का हिस्सा बनकर बेहद उत्साहित हूं। पहले सीजन में इंदुमती के रूप में मुझे दर्शकों का बेहद प्यार मिला था। मैं वादा करती हूं कि नए सीजन में भी दर्शकों का खूब मनोरंजन करुँगी।' 'लापतागंज एक बार फिर' के प्रसारण के कुछ दिनों पहले ही जीटीवी का धारावाहिक 'पुनर्विवाह'  नए पात्रों और नयी कहानी के साथ वापस लौट आया। 'पुनर्विवाह,एक नयी उम्मीद' में रुबीना दलाइक और कारन सिंह ग्रोवर नायक-नायिका की भूमिका में हैं जबकि 'पुनर्विवाह ' में गुरमीत चौधरी और कृतिका सेंगर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी।
धारावाहिकों के नए सीजन के ट्रेंड को कलर्स के धारावाहिक 'ना बोले तुम न मैंने कुछ कहा' ने हवा दी। लगभग तीन महीने के अंतराल के बाद प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक के नए सीजन की सफलता ने निर्माता-निर्देशकों को अपने ऑफ एयर हो चुके धारावाहिकों की कहानी को एक बार फिर आगे बढाने के लिए प्रेरित किया। तभी तो धारावाहिक प्रतिज्ञा के नए सीजन के प्रसारण की औपचारिकता चल रही है।प्रतिज्ञा की निर्मात्री पर्ल ग्रे कहती हैं ,'हम प्रतिज्ञा के नए सीजन की योजना बना रहे हैं।' 'प्रतिज्ञा' के नए सीजन में नेहा मारदा दिख सकती हैं।सोनी टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक 'सास बिना ससुराल' और 'कुछ तो लोग कहेंगे' के भी नए सीजन के प्रसारण की तैयारियां चल रही हैं। 'सास बिना ससुराल' के नए सीजन में ऐश्वर्य सखुजा एक बार फिर केन्द्रीय भूमिका निभाती हुई दर्शकों से रूबरू हो सकती हैं जबकि' कुछ तो लोग कहेंगे' के नए सीजन में भी कृतिका कामरा की मौजूदगी लगभग तय है। 
धारावाहिकों के बदलते मौसम में दर्शक खुद को ढालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। किसी धारावाहिक का नया मौसम दर्शकों को भा रहा है,तो किसी धारावाहिक के नए मौसम के अनुकूल खुद को ढालने में उन्हें मुश्किल हो रही है। उम्मीद है कि धारावाहिकों का हर मौसम खुशगवार और बासंती हो ताकि हर बदलते मौसम के साथ धारावाहिक निखरते और संवरते जाएं।



No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...