Wednesday, October 15, 2008

आशा भोंसले का प्रिसियस प्लैटिनम

-सौम्या
मद-मस्त आवाज की मल्लिका आशा भोंसले छिहत्तरवें साल में प्रवेश कर चुकी हैं। पिछले दिनों उनके जीवन के पचहत्तर वर्ष पूरे होने पर एक नया म्यूजिक एलबम प्रिसियस प्लैटिनम रिलीज हुआ, जिसमें आशा की आवाज में नौ गाने हैं। सारेगामा द्वारा रिलीज इस एलबम के बारे में आशा बताती हैं, दरअसल, इसका कॉन्सेप्ट मेरे बेटे आनंद भोंसले ने बनाया और उसी ने सारेगामा से बात करने के बाद म्यूजिक डायरेक्टर नितिन शंकर को कुछ अलग धुन बनाने के लिए कहा। नितिन ने इतने सुरीले धुन बनाए कि सबने निर्णय लिया कि इसे मेरे पचहत्तरवें बर्थडे पर रिलीज किया जाए।
सारेगामा से अपने जुड़ाव के बारे में आशा बताती हैं, मुझे आश्चर्य हो रहा है कि जब मैंने अपना पहला गाना 1943 में गाया था, तब भी इसी कंपनी के लिए गाया था और आज पचहत्तर साल पूरे होने पर भी इसी कंपनी के लिए गा रही हूं। बस, नाम में फर्क आ गया है। पहले इसका नाम एचएमवी था और आज सारेगामा हो गया है।
प्रिसियस प्लैटिनम के सुरीले गीतों के बारे में भी आशा बताती हैं, कई बार ऐसा होता है, जब घर की महिलाएं किसी के घर खाना खाने जाती हैं या किसी पार्टी में जाती हैं, तो उनसे कहा जाता है कि आप कितना अच्छा गाती हैं? एक गाना तो गाइए। ऐसे में, आप सोचिए वे क्या गाएंगी? बीड़ी जलइले.. तो नहीं गाएंगी न? इसलिए हमने अपने एलबम में ऐसे गाने रखे हैं, जो घर की महिलाओं से लेकर युवाओं को भी पसंद आएंगे।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने सुरों का जादू बिखेरने वाली आशा भोंसले उतनी ही घरेलू और सहज हैं, जितनी एक आम भारतीय महिला। दूसरी घरेलू महिलाओं की तरह वे भी अपने टीवी सेट पर धारावाहिक देखती हैं और अपने पोते-पोतियों से प्यार करती हैं। धारावाहिकों से लगाव के कारण ही आशा भोंसले ने अपने नए एलबम प्रिसियस प्लैटिनम के वीडियो के लिए धारावाहिक विदाई में रणवीर की भूमिका निभा रहे अभिनेता को लेने की बात की थी। वे कहती हैं, हमने इस एलबम के लिए वीडियो भी शूट किया, जिसका फिल्मांकन मालसेज घाट में हुआ। मैंने ही वीडियो के डायरेक्टर समीर से बोला था कि विदाई के हीरो रणवीर को लो। उन्होंने मेरी बात मान ली। यंग लोगों के साथ काम करना मुझे अच्छा लगता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि आशा भोंसले की सुरीली और मादक आवाज का जादू हमेशा ही श्रोताओं के कान में रस घोलता रहा है। इस एलबम से भी आशा ने ऐसी ही उम्मीदें बांध रखी हैं और इसीलिए वे कहती हैं, मैंने महसूस किया है कि जब आर्टिस्ट कोई गीत रिकॉर्ड करता है और उस समय उसे अच्छा लगता है, तभी वह श्रोताओं को भी पसंद आता है। प्रिसियस प्लैटिनम के गीतों को रिकॉर्ड करते समय ही मैं आश्वस्त हो गई थी कि श्रोता इस एलबम को जरूर पसंद करेंगे।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...