Friday, March 6, 2009

अब परिपक्व हो गयी हूं: बिपाशा बसु


[सौम्या अपराजिता]
बिपाशा बसु अब एक अनुभवी अदाकारा के रूप में अपने कदम बढ़ा रही हैं। वे अब सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया ही नहीं बल्कि, एक परिपक्व अभिनेत्री बनकर भी उभर रही हैं। नयी चुनौतियों के लिए बिपाशा तैयार हैं।
बिपाशा कहती हैं, समय के साथ मैं परिपक्व हो गयी हूँ। यदि मुझे कोई फिल्म ऑफर की गयी है और उसकी स्क्रिप्ट मुझे पसंद नहीं आती है तो मैं उसे तुरंत अस्वीकार कर देती हूँ। अब मैं फिल्मों के चुनाव को लेकर ज्यादा गंभीर हो गयी हूँ। हमेशा कुछ नया और अलग करने की कोशिश कर रही हूँ।
जल्द प्रदर्शित होने वाली फिल्म आ देखें जरा में दर्शकों को अपनी अदायगी और आकर्षण से सम्मोहित करने बिपाशा एक बार फिर रूपहले पर्दे पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगी। जहाँगीर सुर्ती निर्देशित आ देखें जरा को लेकर उत्साहित बिपाशा कहती हैं, आ देखें जरा रोमांटिक थ्रिलर है। इस फिल्म का हीरो कैमरा है। सारी कहानी एक कैमरे के इर्द-गिर्द ही घूमती है। काफी रोचक प्लॉट है। मैं इस फिल्म में एक डीजे की भूमिका निभा रही हूँ जिसे निभाने का अनुभव मेरे लिए काफी इंटरेस्टिंग रहा।
बचना ऐ हसीनों में दो वर्ष छोटे रणबीर कपूर के साथ अपने आकर्षण का जादू बिखेरने के बाद बिपाशा एक बार फिर, स्वयं से कम उम्र के नायक नील नितिन मुकेश की नायिका के रूप में आ देखें जरा में दर्शकों से रू-ब-रू होंगी। कम उम्र के नायकों के साथ अभिनय करने के बिपाशा के निर्णय पर कई तरह के प्रश्नचिन्ह लगाए जा रहे हैं जिनसे बिपाशा चिढ़ी हुई हैं। वे बेबाकी से कहती हैं, क्यों एक अभिनेत्री को तब सीनियर एक्ट्रेस का तमगा दे दिया जाता है जब उसने तीस वर्ष की उम्र भी नहीं पार की हो? क्या सिर्फ इसलिए कि उसने नए अभिनेताओं रणबीर कपूर और नील नितिन मुकेश के साथ काम किया है जो उससे सिर्फ दो या तीन साल छोटे हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन ने खुद से तीन साल छोटे अभिषेक बच्चन से शादी की। क्या उनके रिश्ते में किसी तरह का परिवर्तन आया?
उभरते हुए नायक नील नितिन मुकेश के साथ अपनी जोड़ी को आ देखें जरा का मुख्य आकर्षण मानती हैं, बिपाशा। वे कहती हैं, हमारी जोड़ी अनयूजुअल है, फ्रेश है। मेरी और नील की केमिस्ट्री को देखने की दर्शकों की जिज्ञासा उन्हें सिनेमाघरों में खींच सकती है। नील के साथ अभिनय करने का अनुभव बांटते हुए बिपाशा कहती हैं, नील बेहद टैलेंटेड एक्टर हैं। वे बेहद मेहनती भी हैं। अच्छे गायक भी हैं नील। कई बार तो फिल्म मेकिंग से जुड़ी उनकी जानकारियां मुझे हैरत में डाल देती थी। नील के साथ भविष्य में भी काम करने की तमन्ना है। जहाँगीर सुर्ती की निर्देशन-कला की भी बिपाशा जमकर प्रशंसा करती हैं।
आ देखें जरा के बाद बिपाशा की कई और रोचक फिल्में इस वर्ष प्रदर्शित होंगी। निर्देशक राहुल ढोलकिया निर्देशित लम्हा में बिपाशा गंभीर भूमिका निभाती हुई दिखेंगी। इस फिल्म को लेकर अपना उत्साह बांटते हुए वे कहती हैं, मैंने इससे पहले कभी ऐसी भूमिका नहीं निभायी जैसी लम्हा में निभा रही हूँ। मुझे इस भूमिका के लिए खुद को बिल्कुल बदलना पड़ा और इसके लिए मुझे काफी मेहनत भी करनी पड़ी। इसके अतिरिक्त व्हाइट फेदर फिल्म्स की पंख में भी मैं नजर आऊंगी। बिपाशा अपने फिल्मी सफर की दशा और दिशा से खुश हैं। वे कहती हैं, आज मैं उस मुकाम पर हूँ जहाँ सभी मेरी इज्जत करते हैं। मीडिया हो या फिल्म इंडस्ट्री या फिर दर्शक सभी मेरी रेस्पेक्ट करते हैं। इससे बढ़कर मैं कुछ और चाह भी नहीं सकती हूँ। खुद को भीड़ से अलग साबित करने का जितना मौका मिलता है, उसका फायदा उठाती हूँ। ध्यान रखती हूँ कि फिल्मों में अलग-अलग भूमिकाएं निभाते हुए भी बिपाशा बसु के रूप में मेरी पहचान बरकरार रहे।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...