Wednesday, October 15, 2008

प्रतिभा की बदौलत बनायी पहचान: अमृता अरोड़ा

-सौम्या अपराजिता
अमृता अरोड़ा के फिल्मी कॅरियर के लिए यह सुनहरा दौर है। एक-के-बाद उनकी फिल्में प्रदर्शित हो रही हैं। हाल ही में प्रदर्शित हैलो के बाद अब बारी है, हीरोज और गोलमाल रिट‌र्न्स की। हालांकि, इन तीनों ही फिल्मों में अमृता के साथ कई बड़े सितारे हैं,पर किसी बड़े सितारों की मौजूदगी से अमृता स्वयं को असुरक्षित नहीं महसूस कर रही हैं। इन सभी फिल्मों का हिस्सा बनना वे अपने लिए बड़ी उपलब्धि मानती हैं। वे कहती हैं, मैंने अपनी प्रतिभा की बदौलत इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनायी है।
हाल में प्रदर्शित हैलो में अमृता के हिस्से ग्लैमरविहीन भूमिका आयी। हैलो का अनुभव बांटते हुए अमृता कहती हैं, हैलो की शूटिंग के दौरान ऐसा लगता था मानो मैं किसी कॉरपोरेट ऑफिस में काम कर रही हूँ। कॉरपोरेट लाइफ को करीब से जीने का मौका हैलो की शूटिंग के दौरान मिला।
अमृता अरोड़ा आगामी फिल्म हीरोज में सलमान खान, सनी देओल, बॉबी देओल, डीनो मोरिया, प्रीति जिंटा, सोहेल खान, वत्सल सेठ सरीखे सितारों के साथ अपनी ग्लैमरस उपस्थिति दर्ज कराएंगी। हालांकि, पिछले दिनों हीरोज में अमृता की भूमिका की लंबाई पर निर्देशक समीर कर्णिक और अमृता के बीच मनमुटाव की खबरें भी आयीं, पर अमृता इस विवाद पर ज्यादा बात नहीं करना चाहती हैं। फिलहाल, तो अमृता ने आने वाली दोनों बड़ी फिल्में हीरोज और गोलमाल रिट‌र्न्स पर अपनी निगाहें टिका रखी हैं।
हीरोज के कथानक के विषय में अमृता कहती हैं, हीरोज फिल्म मेकिंग इंस्टीटयूट में पढ़ने वाले दो स्टूडेंट के इर्द-गिर्द घूमती कहानी है। उन्हें आर्मी पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने का एक प्रोजेक्ट दिया गया है जिसे पूरा करने के लिए वे लद्दाख से पंजाब की जर्नी पर जाते हैं। यह जर्नी उनकी जिंदगी को बदल कर रख देती है। हीरोज में कई आकर्षक नायकों की मौजूदगी में प्रीति जिंटा और रिया सेन के साथ अमृता भी ग्लैमर का तड़का लगा रही हैं। अपनी भूमिका के विषय में अमृता बताती हैं, मैं हीरोज में सोहेल के अपोजिट हूँ। मेरे कैरेक्टर का नाम रिया है। रिया बहुत प्रैक्टिकल और मॉडर्न लड़की है। आज की हर मॉडर्न लड़की रिया के कैरेक्टर से रिलेट कर सकती है। सोहेल खान के साथ अभिनय का अनुभव अमृता के लिए हमेशा ही खास होता है। वे कहती हैं, सोहेल के साथ मैंने कई फिल्में की हैं। फाइट क्लब और हैलो के बाद हीरोज और किसान में मुझे सोहेल के साथ काम करने का मौका मिला। चूँकि, सोहेल को मैं अच्छी तरह जानती हूँ इसलिए उनका साथ मुझे हमेशा अच्छा लगता है। वे मुझे हमेशा बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। अमृता आगे कहती हैं, वैसे भी मुझे अपने परिवार के सदस्यों और करीबी मित्रों के साथ काम करना अच्छा लगता है। जब हम अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ काम करते हैं तो इसी बहाने उनके साथ कुछ वक्त गुजारने का मौका भी मिल जाता है। साथ ही, उनका सहयोग भी मिलता रहता है।
हीरोज में सलमान खान भी अभिनय कर रहे हैं। स्वयं को सलमान खान की प्रशंसक बताने वाली अमृता कहती हैं, सलमान भाई का जवाब नहीं हैं। उनकी छवि बड़े पर्दे के लिए परफेक्ट है। वे हर भूमिका में अच्छे लगते हैं।
गोलमाल रिट‌र्न्स को लेकर भी अमृता बेहद उत्साहित हैं। रोहित शेट्टी निर्देशित इस फिल्म में अमृता अन्य मंजे हुए साथी कलाकारों के साथ मिलकर दर्शकों को हंसाने की जिम्मेदारी निभाएंगी। इस फिल्म से जुड़े रोमांचक अनुभव बांटते हुए अमृता कहती हैं, गोलमाल रिट‌र्न्स का अनुभव बेहद मजेदार रहा। इसकी शूटिंग पूरी तरह पारिवारिक माहौल में हुई। सेट पर हमसब एक-दूसरे को खुश रखने के उपाय ढूंढते रहते थे। अमृता आगे कहती हैं, गोलमाल रिट‌र्न्स में मैं अरशद के अपोजिट हूँ। कॉमेडी में उनकी टाइमिंग जबरदस्त है। शूटिंग के दौरान उनके द्वारा दिए गए टिप्स से मेरा काम आसान हो जाता था। इस फिल्म में मैं अजय देवगन की बहन बनी हूं। गोलमाल रिट‌र्न्स में दर्शकों को नयी अमृता देखने को मिलेगी।
हीरोज और गोलमाल रिट‌र्न्स के अतिरिक्त अमृता अरोड़ा की झोली में एक और भव्य फिल्म कम्बख्त इश्क आ गिरी है। इन दिनों वे कम्बख्त इश्क की शूटिंग में ही व्यस्त हैं। इटली में कम्बख्त इश्क की शूटिंग शेडयूल का हिस्सा बनने का अनुभव अमृता के लिए बेहद यादगार रहा। कम्बख्त इश्क में करीना कपूर, अक्षय कुमार और आफताब शिवदसानी के साथ अमृता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। भव्य पैमाने पर बन रही इस फिल्म में अमृता एक बार फिर ग्लैमरस भूमिका निभाती हुई दिखेंगी।
कितने दूर कितने पास से प्रारंभ हुआ अमृता का फिल्मी सफर अब अपनी मंजिल की ओर अग्रसर है। फिल्मी दुनिया में पूरी तरह रची-बसी अमृता मानती हैं कि उनके पास फिल्मों में अपना भविष्य तलाशने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं मौजूद था। वे कहती हैं, अगर फिल्मों में नहीं होती तो क्या कर रही होती? इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकती। वैसे भी, मुझे एक्टिंग के अतिरिक्त कुछ आता भी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...