Thursday, June 19, 2008

ना उम्र की सीमा हो..।

ना उम्र की सीमा हो..। इस पंक्ति से सबसे अधिककिसी का सरोकार है, तो वह है हमारी फिल्मों केनायक का। शायद इसीलिए, क्योंकि अपनी नायिकाओं को लेकर उसकी यही भावना होती है। दरअसल, चालीस की उम्र पार कर चुके नायकों को कमसिन नायिकाओं की तलाश रहती है। आखिर इन उमरदराज हीरोज या कलाकारों को हमेशा क्यों तलाश रहती है कमसिन हीरोइनों की..?
..उम्र से परे नायक
हिंदी फिल्मों में नायकों का वर्चस्व ज्ञात है। ऐसे में, जहां एक ओर नायिकाओं की बढ़ती उम्र के बाद फिल्मों में उनके अस्तित्व पर प्रश्नचिह्न लग जाते हैं, वहीं दूसरी ओर नायकों का फिल्मी सफर उम्र के चालीसवें पड़ाव के बाद भी बदस्तूर जारी रहता है। चालीस वर्ष की उम्र पार कर चुके नायकों की समकालीन अभिनेत्रियां विवाह-बंधन में बंधने के बाद पारिवारिक जीवन में व्यस्त हो जाती हैं। शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली अधिकांश नायिकाओं की प्राथमिकताएं आज बदल चुकी हैं। काजोल निश्चित रूप से अपवाद हैं, क्योंकि वे आज भी अपने समकालीन अभिनेताओं की तरह ही सक्रिय और सफल हैं। वहीं, दूसरी तरफ एक-दो फिल्मों में कभी-कभी दिखने वाली माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, जूही चावला सरीखी अभिनेत्रियों का फिल्मी करियर ढलान पर पहुंच गया है और उनकी जगह नई पीढ़ी की नायिकाओं ने ले ली है। यहां गौर करने की बात यह है कि नायकों के साथ ऐसा नहीं है। लगभग दो दशक बाद भी वे पूरे जोश के साथ रुपहले पर्दे पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं और दर्शकों द्वारा पसंद भी किए जाते हैं। परिणामत: रुपहले पर्दे पर कमसिन नायिकाओं के साथ जीवन के चालीसवें बसंत में प्रवेश कर चुके नायकों की बेमेल जोडि़यां दर्शकों के लिए उपलब्ध होती रहती हैं। दरअसल, नायक इसीलिए खुश होते हैं, क्योंकि खुद से आधी उम्र की नायिकाओं के साथ पर्दे पर दिखकर वे भी अपनी बढ़ती उम्र छिपा सकते हैं।
तू उन्नीस बरस की, मैं..
फिल्म ओम शांति ओम में उन्नीस वर्षीय दीपिका पादुकोण के नायक बनने के लिए शाहरुख खान को काफी मशक्कत करनी पड़ी। चालीस की उम्र पार कर चुके किंग खान ने दीपिका के साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर चलने के लिए अपनी शारीरिक बनावट को सुडौल बनाया, जिसका परिणाम है -उनके सिक्स पैक एब्स। रफ-टफ सलमान खान भी फिल्म लकी में अपनी उम्र से आधी से भी कम उम्र की नायिका स्नेहा उलाल केसाथ हाथों-में-हाथ डाले प्रेम-गीत गाते नजर आए। हालांकि बयालीस वर्षीय सलमान और उन्नीस वर्षीय स्नेहा की जोड़ी पर्दे पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई। यूं तो प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर की उम्र भी सलमान खान के मुकाबले काफी कम है, लेकिन सलमान तो सलमान हैं, क्योंकि उनके चेहरे की चमक आज भी ज्यों-की-त्यों बरकरार है और इसीलिए इन हीरोइनों के साथ भी सलमान की जोड़ी खूब जमती है। सलमान और शाहरुख के ही समकालीन अक्षय कुमार का फिल्मी करियर इन दिनों बुलंदियों पर है। करीना कपूर बचपन में जब दो चोटी बांधकर बहन करिश्मा कपूर की फिल्मों की शूटिंग के समय अक्षय कुमार से मिलती थीं, तो शायद उन्होंने कभी यह सोचा भी नहीं था कि बड़ी होकर वे उनकी नायिका बनेंगी।
अभिनेत्रियों की घटती उम्र
अगर मौजूदा दौर की चोटी की अभिनेत्रियों और अभिनेताओं पर नजर डालें, तो उनके उम्र के फासलों का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। जहां, शीर्ष अभिनेताओं में शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, सैफ अली खान, अक्षय कुमार के नाम उल्लेखनीय हैं, वहीं, अभिनेत्रियों में करीना कपूर, कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा, बिपाशा बसु आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। जहां अभिनेताओं की उम्र चालीस से ऊपर है, वहीं अभिनेत्रियां अभी भी अपने जीवन के दूसरे-तीसरे दशक में ही हैं। वैसे, दर्शकों को भी कमसिन अभिनेत्रियों और दो दशक पूर्व फिल्मों में पदार्पण करने वाले अभिनेताओं का साथ भाता है। ओम शांति ओम में शाहरुख-दीपिका की जोड़ी हो या अक्षय कुमार के साथ प्रियंका चोपड़ा और कैटरीना कैफ का साथ, दर्शकों ने इन बेमेल जोडि़यों को खूब पसंद किया। हम वर्तमान हिंदी सिनेमा के संदर्भ में शीर्ष की अभिनेत्रियों के कुछ नाम लें, तो उनमें अधिकांश की उम्र पच्चीस वर्ष के आसपास ही है। कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा अपने जीवन के क्रमश: चौबीसवें और छब्बीसवें बसंत में प्रवेश कर चुकी हैं, वहीं तेजी से उभरती हुई अदाकारा दीपिका पादुकोण और सोनम कपूर की उम्र केवल उन्नीस वर्ष है।
सिलसिला पुराना है
वैसे, नायक-नायिकाओं के उम्र के फासलों का सिलसिला काफी पुराना है। दिलीप कुमार के साथ सायरा बानो और शर्मिला टैगोर जैसी कमसिन अभिनेत्रियों की जोड़ी को भला कैसे भूला जा सकता है? शम्मी कपूर जब भी अपनी हम-उम्र नायिकाओं के साथ जोड़ी बनाते थे, तो दर्शक उन्हें अस्वीकार कर देते थे, लेकिन जैसे ही उन्हें सायरा बानो और शर्मिला टैगोर जैसी कमसिन अभिनेत्रियों का साथ जंगली और कश्मीर की कली में मिला, वे सफलता की सीढि़यां चढ़ने लगे। ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार को उनकी कमसिन नायिका सायरा बानो इतनी पसंद आई कि उन्होंने उनसे शादी ही रचा ली। ऋषि कपूर की नायिकाओं की उम्र भी यहां उल्लेखनीय है।
कुछ और बेमेल जोडि़यां..
किशोरावस्था में ही किसी परिपक्व अभिनेत्री की तरह दिखने वाली हंसिका मोटवानी की जोड़ी गोविंदा के साथ बनती है, तो निश्चित रूप से इसे बेमेल जोड़ी ही कहा जाएगा। ये दोनों साथ-साथ गणेश आचार्य निर्देशित हनी है तो मनी है में देखे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि हंसिका की उम्र गोविंदा की पुत्री की उम्र से भी कम है। ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि दर्शक इस बेमेल जोड़ी को कितना पसंद करते हैं? अब बात करें किंग खान की नई हीरोइन की। यशराज बैनर की आगामी फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में शाहरुख की नायिका के रूप में उन्नीस वर्षीय अनुष्का शर्मा का चयन किया गया है। अब यह देखना रोचक होगा कि अनुष्का के हम-उम्र दिखने के लिए शाहरुख कौन-सी तरकीब निकालते हैं? फिल्म गजनी में आमिर खान के साथ कमसिन जिया खान नजर आएंगी। जीवन के चौवालीसवें बसंत में प्रवेश कर चुके आमिर और उन्नीस वर्षीय जिया को साथ-साथ देखने के लिए दर्शक कितने उत्साहित होते हैं, यह तो भविष्य बताएगा।
-सौम्या अपराजिता

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...