Sunday, September 15, 2013

तरक्की,तकरार और तमाशा

ईर्ष्या,द्वेष और प्रतिस्पर्धा की भावना जब चरम पर होती है, तो रिश्ते में दरार आ ही जाती है।और जब बात हिंदी फिल्मों की चमकीली,पर खोखली दुनिया की हो तो दो शीर्ष अभिनेत्रियों के बीच यह भावना बेहद प्रबल होती है। एक दूसरे से अधिक तरक्की की चाह में दोनों में तकरार होती है। जब यह तकरार प्रत्यक्ष हो जाती है,तब वह तमाशा बन जाती है। तरक्की की चाह में हुए तकरार के ताजा तमाशा  की सूत्रधार हैं दीपिका पादुकोण और कट्रीना कैफ। हालांकि इन दोनों अभिनेत्रियों के बीच कभी मधुर सम्बन्ध नहीं रहें,पर दोनों के बीच इतनी कड़वाहट भी नहीं थी जैसी आज है। एक नजर हिंदी फिल्मों की इन दो शीर्ष अभिनेत्रियों के दिन-ब-दिन बिगड़ते रिश्ते पर .....

तब इतने दूर नहीं थे
 रोचक है कि दीपिका पादुकोण ने रणबीर कपूर से कट्रीना कैफ की पहली अनौपचारिक मुलाकात करायी थी। उस समय दीपिका और रणबीर एक-दूसरे के साथ प्यार भरे रिश्ते में बंधे थे,तो कट्रीना की नजदीकियां सलमान खान के साथ थीं। अपने-अपने प्रेम सम्बन्ध की नींव मजबूत कर रही दीपिका और कट्रीना  फिल्मों की शूटिंग और प्रमोशन में व्यस्त थीं। चूंकि, दीपिका नईं थीं इसलिए उन्हें लेकर कट्रीना में असुरक्षा की भावना नहीं थी। साथ ही, कट्रीना की सफलता से दीपिका भी फिक्रमंद नहीं थीं। वे उस समय फिल्मों की दुनिया में अपने पाँव जमाने में व्यस्त थीं। दोनों के बीच दोस्ती नहीं थी,लेकिन दोनों दुश्मन भी नहीं थे।
शुरू हुआ मनमुटाव
तीन वर्ष पूर्व दीपिका और कट्रीना के बीच मनमुटाव की शुरुआत हुई। इसकी वजह थी रणबीर कपूर का दीपिका के जीवन से जाना और कट्रीना के जीवन में आना । दीपिका की नजर में उनके और रणबीर के सम्बन्ध विच्छेद की वजह कट्रीना थीं। उधर कट्रीना भी फिल्मों में दीपिका के बढ़ते कद से परेशान थीं। इस तरह दो अभिनेत्रियों के कभी मित्र नहीं होने की मशहूर कहावत को चरितार्थ करने का एक और मौका दिया दीपिका पादुकोण और कट्रीना कैफ ने। दोनों के मन में एक-दूसरे के प्रति द्वेष की भावना घर करने लगी।


प्यार बनाम दोस्ती
दीपिका और कट्रीना के बीच पिछले तीन वर्षों से मनमुटाव बना हुआ था,पर वह अख़बारों की सुर्ख़ियों से दूर था। जहाँ दीपिका निजी जीवन में आगे बढ़ रही थीं,वहीं कट्रीना भी चुपके-चुपके रणबीर के साथ अपने प्रेम सम्बन्ध की नींव मजबूत कर रही थीं। दोनों अभिनेत्रियों के बीच का मनमुटाव ने इस वर्ष की शुरुआत से सुर्ख़ियों में जगह पानी शुरू की जब पूर्व प्रेम सम्बन्ध को भूलकर एक बार फिर दीपिका और रणबीर दोस्त बनें। दोनों ने साथ काम किया। दोस्ती की डोर में बंधने के बाद रणबीर और दीपिका की 'ये जवानी है दीवानी' प्रदर्शित हुई और सफल रही। एक बार फिर दोनों के बीच प्रेम की अफवाहें उड़ीं जिससे कट्रीना को असुरक्षा महसूस हुई। इस तरह रणबीर को लेकर कट्रीना और दीपिका के बीच तकरार को मसालेदार बनाकर पेश करने का सिलसिला चल पड़ा।

नोंक-झोंक
दीपिका से बढती नजदीकियों से परेशान होकर कट्रीना ने रणबीर के साथ छुट्टियां मनाने का निर्णय किया और पहुँच गयीं स्पेन के खूबसूरत बीच पर। इन छुट्टियों के दौरान कट्रीना और रणबीर द्वारा बिताए गए निजी पलों की तस्वीरें सार्वजनिक हो गयी। और यही तस्वीरें दीपिका और कट्रीना के बीच चल रहे आरोप-प्रत्यारोप की वजह बनी। इन तस्वीरों के सन्दर्भ में दीपिका ने कट्रीना की तरफ इशारा करते हुए कहा कि वह सेलिब्रिटी हैं और पब्लिक फिगर होने के नाते वह कहीं भी जाएंगी, तो फोटो तो क्लिक होंगे ही। ऐसे में उनका मीडिया पर इल्जाम लगाना ठीक नहीं है। दरअसल,कट्रीना ने उनकी और रणबीर की तस्वीरों के सार्वजनिक होने का आरोप मीडिया पर लगाया था। उधर कट्रीना ने दीपिका के इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दीपिका को अपने काम से काम रखने की सलाह दे डाली और कहा कि शीशे के घर में रहने वाले दूसरों के घरों पर पत्थर नहीं फेंका करते। आरोप-प्रत्यारोप के इस दौर में दीपिका ने कट्रीना को आगाह कर दिया है कि रणबीर के साथ उनकी दोस्ती जीवन भर बनी रहेगी।

आगे निकलने की होड़
दीपिका की पिछली चार फिल्मों की लगातार और धमाकेदार सफलता ने कट्रीना कैफ के मन में असुरक्षा की भावना बढ़ा दी है। अब उनके साथ नंबर वन के रेस में दीपिका भी शामिल हो गयी हैं। दीपिका भी इस तथ्य से वाकिफ हैं । उनका जोश बढ़ गया है। वे इस रेस में कट्रीना से आगे निकलने के लिए कमर कस चुकी हैं। हालांकि, दीपिका कहती हैं,'सफलता से उत्साह बढ़ता है,पर मैं हमेशा अपने आप को ग्राउंडेड बनाये रखना चाहती हूं। अच्छी अभिनेत्री बनना चाहती हूं।' उधर कट्रीना भी यूं ही नंबर वन की कुर्सी से मोह भंग नहीं करना चाहतीं। हालाँकि,कट्रीना अब सफल अभिनेत्री के साथ-साथ अच्छी अभिनेत्री भी बनना चाहती हैं। वे कहती हैं,'सफल फिल्मों का हिस्सा होना गर्व की बात है। अपनी सफलता का सिलसिला बरकरार रखना चाहती हूं। हालांकि, अभी मैं उस दौर में हूं कि कुछ अलग और नया कर सकती हूं।'

फिल्म फैक्टर
यदि कट्रीना और दीपिका की फ़िल्मी पोटली की बात करें,तो दोनों के पास उल्लेखनीय फ़िल्में हैं। इस वर्ष कट्रीना कैफ बहुप्रतीक्षित फिल्म' धूम 3' में दिखेंगी,तो दीपिका पदुकोन अपने कथित प्रेमी रणवीर सिंह के साथ संजय लीला भंसाली की बहुचर्चित फिल्म 'राम लीला' में अभिनय का रंग भरती हुई दर्शकों के सामने होंगी। अगले वर्ष जहां कट्रीना कैफ की तीन फिल्में रितिक रोशन के साथ 'बैंग बैंग' ,सैफ अली खान के साथ कबीर खान निर्देशित फिल्म और संभवतः रणबीर कपूर के साथ अनुराग बसु की 'जग्गा जासूस' प्रदर्शित होगी। दूसरी तरफ दीपिका अगले वर्ष भी फिल्मों में अपने आकर्षण का जादू चलाने के लिए तैयार हैं। वे इस समय शाहरुख़ खान और अभिषेक बच्चन के साथ फराह खान की 'हैप्पी न्यू इयर' की शूटिंग कर रही हैं।' दोस्ताना 2' और इम्तियाज अली की रणबीर कपूर अभिनीत अगली फिल्म में भी दीपिका की मौजूदगी की सम्भावना व्यक्त की जा रही है। चर्चा है कि इन दोनों ही फिल्मों से जुड़ने की इच्छा कट्रीना ने जताई थी,पर उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया। एक-दूसरे से फ़िल्में छिनने का आरोप भी इन दोनों अभिनेत्रियों पर लगता रहा है। अब दोनों के बीच मधुर भंडारकर की नयी फिल्म की नायिका बनने की होड़ लगी हुई है। दोनों ही मधुर की फिल्म का हिस्सा बनकर एक-दूसरे से खुद को बेहतर साबित करना चाहती हैं।

दरअसल,दीपिका और कट्रीना के बीच आपसी मनमुटाव और प्रतिस्पर्धा की भावना इतनी प्रबल और प्रत्यक्ष हो गयी है कि उनकी फिल्में,अभिनय और उपलब्धियां हाशिए पर चली गयीं हैं। यही वजह है कि उनकी फिल्मों से अधिक उनकी तकरार की खबरें सुर्खियां बन रही हैं। अपनी नादानी और अपरिपक्वता के कारण ये दोनों अभिनेत्रियां इन ख़बरों को और भी तीखा बना रही हैं। एक-दूसरे से खुद को बेहतर साबित करने की होड़ में दोनों भूल गयीं हैं कि सह अस्तित्व और सहृदयता की भावना से ही लम्बी अवधि तक सफलता का साथ बना रहता है।
-सौम्या अपराजिता

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...