Monday, August 19, 2013

नसीर-रणदीप का आत्मीय रिश्ता

-सौम्या अपराजिता
रणदीप हुडा खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं  कि लम्बे अन्तराल के बाद उन्हें अपने गुरु और मार्गदर्शक नसीरुद्दीन शाह के साथ एक बार फिर अभिनय करने का अवसर मिला है। अहिशोर सोलोमन निर्देशित और अंजुम रिजवी निर्मित थ्रिलर 'जॉन डे' में नसीरुद्दीन शाह के साथ अभिनय करने का अनुभव बांटते हुए रणदीप कहते हैं,'मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे नसीर भाई के साथ इतने अच्छे दृश्य करने का मौका मिलेगा। मैंने अभी 'जॉन डे' के कुछ सीन की शूटिंग की है।  नसीर भाई के साथ के कारण शूटिंग का अनुभव बेहद अच्छा रहा है।' उल्लेखनीय है कि रणदीप ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत नसीरुद्दीन शाह के साथ 'मानसून वेडिंग' से  की थी।  रणदीप कहते हैं,' मैं बेहद लकी हूं कि सिनेमा में मेरा पहला दृश्य नसीर भाई के साथ था। मैं हमेशा से उनका फैन था,पर 'मानसून वेडिंग' के बाद वे मेरे अच्छे मित्र भी बन गयें। नसीर भाई से मैंने बहुत कुछ सीखा है। खुश हूं कि इतने साल उनके साथ थिएटर करने के बाद 'जॉन डे' जैसी रोचक फिल्म में उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करने का मौक़ा मिल रहा है। '

नसीरुद्दीन शाह के साथ रणदीप हुडा का बेहद आत्मीय रिश्ता है।  दोनों लम्बे समय से एक-दूसरे को जानते और समझते हैं।  रणदीप बताते हैं,' नसीर भाई के साथ मेरा रिश्ता पुराना है।  मेरे एक्टिंग करियर की शुरुआत थिएटर से हुई थी। तब से लेकर आज तक मैं नसीर भाई के थिएटर ग्रुप ' मोटली थिएटर ट्रूप का सक्रिय सदस्य हूं।  नसीर भाई के साथ 'जॉन डे' में काम करना एक्टर के रूप में मुझे नयी ऊंचाइयां देता है। सेट पर अपनी मौजूदगी  के कारण वे मुझे हर सीन में अपना बेस्ट देने के लिए प्रेरित करते हैं। 'जॉन डे' में नसीर भाई के वजह से ही मैं अपना बेस्ट देने में कामयाब हुआ हूं।  ' गौरतलब है कि रणदीप हुडा ने दिल्ली के  नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में नसीरुद्दीन शाह के मार्गदर्शन में आयोजित वर्कशॉप में एक्टिंग के गुर सीखे थे। रणदीप बताते हैं,' नसीर भाई ने लेखक के रूप में मेरे थिएट्रिकल डेब्यू के दौरान मेरी बहुत मदद की थी।  मेरे द्वारा लिखे गए प्ले को रत्ना मैम (नसीरुद्दीन शाह की पत्नी रत्ना पाठक शाह ) ने डायरेक्ट किया था। मैं उनका आभारी हूं।' गौरतलब है कि मर्डर 3 की कामयाबी के बाद रणदीप की व्यस्तता बढ़ गयी है। 'जॉन डे' के साथ रणदीप की आने वाली फिल्मों में आलिया भट्ट के साथ इम्तियाज अली निर्देशित 'हाईवे' , पूजा भट्ट निर्देशित 'बैड' और  करण जौहर निर्मित 'ऊँगली'  उल्लेखनीय है। 

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...