-सौम्या अपराजिता 
किसी नवोदित अभिनेत्री के लिए एक ही फिल्म में धर्मेन्द्र,सनी देओल और बॉबी देओल के साथ अभिनय का अवसर मिलना बड़ी उपलब्धि है। बिहार के छोटे से शहर भागलपुर से फिल्म नगरी का हिस्सा बनी नेहा शर्मा के हिस्से यह उपलब्धि आई है। इमरान हाश्मी अभिनीत' क्रूक' से अभिनय के सफ़र की शुरुआत करने वाली नेहा की चौथी फिल्म है 'यमला पगला दीवाना 2' । उन्हें उम्मीद है कि 'यमला पगला दीवाना 2' में फ़िल्मी दुनिया के तीन मंजे हुए सितारों धर्मेन्द्र,सनी देओल और बॉबी देओल का साथ उनके करियर के लिए खुशखबरी लेकर आएगा। नेहा से बातचीत-

भागलपुर से मुंबई और फिर फ़िल्मी दुनिया तक का सफ़र कैसा रहा? इस पूरे सफ़र में आप किस तरह के उतार-चढाव से गुजरीं?
-मैं कहूंगी कि फैशन डिजाइनिंग से मेरा सफ़र शुरू हुआ। बचपन से ही फैशन डिजाइनर बनना चाहती थी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि फिल्मों में आउंगी। तो मैं कहूँगी कि फिल्मों में आना मेरी डेस्टिनी थी। जब आप कुछ प्लान नहीं करते हो और वह होना होता है तो भगवान् आपको उस काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। फिल्मों में आने की मैंने कोशिश नहीं की थी। सब बस अपने-आप होता गया। मैंने जब साउथ की पहली फिल्म की तो,मुझे इस फील्ड के बारे में पता चलना शुरू हुआ। धीरे-धीरे मेरी रुचि फिल्मों में बढ़ने लगी। वहां से मेरा सफ़र बहुत अच्छा रहा। साउथ की फिल्में करने के बाद मैं हिंदी फिल्मों में आई,तो थोडा एक्सपीरियंस भी हो गया था। मैं समझ पाई कि इंडस्ट्री कैसे फंक्शन कर रही है। अभी भी मैं सीख रही हूं।

'यमला पगला दीवाना 2 आपके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है। इस फिल्म का हिस्सा बनना आपके लिए कितनी बड़ी उपलब्धि है?
-बहुत ज्यादा प्राउड फील कर रही हूं। 'यमला पगला दीवाना 2' मेरे लिए बहुत बड़ी फिल्म है। बड़ा बैनर है,बड़ी फिल्म है।  मंजे हुए एक्टर्स के साथ काम कर रही हूं। धरम जी इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं। मेरे लिए बड़ी बात है कि मैं ऐसे सुपरस्टार के साथ काम कर रही हूं जो आलरेडी एक्टिंग में महारत हासिल कर चुके  हैं। मुझे इस फिल्म की शूटिंग में बहुत मज़ा आया। संगीत सिवन जो इस फिल्म के डायरेक्टर हैं उन्होंने बहुत मजेदार,एंटरटेनिंग और फनी फिल्म बनाई है। बहुत खुश हूं कि मैं एक बहुत अच्छी फिल्म का हिस्सा हूं। 'यमला पगला दीवाना 2' एक फॅमिली एंटरटेनर है। पूरे परिवार के साथ बैठकर यह फिल्म देखी जा सकती है। ...तो मेरे लिए बहुत बड़ी फिल्म है। मैंने ऐसी फिल्म नहीं की है। जैसा कि लोग बता रहे  हैं कि यह फिल्म सौ करोड़ का बिजनेस करने वाली है,तो एक उत्साह है कि मैं भी सौ करोड़ का बिजनेस करने वाली फिल्म का हिस्सा बनने वाली हूं। 

धर्मेन्द्र,सनी देओल और बॉबी देओल के साथ इकठ्ठा काम करने का अनुभव यादगार रहा होगा?
-परिवार की तरह हैं तीनों। सबके साथ बहुत अच्छा अनुभव रहा। हमने ज्यादा शूटिंग इंग्लैंड में की है। सारे क्रू का उन्होंने बहुत ध्यान रखा। बहुत अच्छा माहौल रहता था। हर दिन शूटिंग के लिए उत्साह रहता था। धरम जी,सनी और बॉबी तीनों जमीन से जुड़े हुए इंसान हैं। वे आपको अपने परिवार की तरह ट्रीट करते हैं। बहुत स्वीट हैं तीनों। आपको उनसे मिलने पर पता चलेगा कि उनमें कितना अपनापन हैं। सनी और बॉबी बहुत शर्मीले हैं जबकि धरम जी आउट गोइंग हैं। उन्होंने ही सबसे पहले मुझसे बात करने की शुरुआत की थी।

'यमला पगला दीवाना 2' में आपका क्या अंदाज़ होगा?
-मैं बहुत ही कूल अंदाज में दिखने वाली हूं। सलमान खान की क्रेजी फैन बनी हूं। यंग लड़की है। जैसी आज कल की लडकियां होती हैं। वे अपने फेवरेट स्टार के प्यार में पागल होती हैं। वैसे  ही मैं भी सलमान के प्यार में पागल लड़की बनी हूं। वह सलमान की सारी  फिल्में देखती है। तीन सौ-चार सौ बार देखती है। उसका आईडिया ऑफ़ रोमांस है कि जब वह अपने प्रेमी को देखे तो उसके दिमाग में तेरे नाम ... जैसा गाना बजने लगे। बहुत ही क्यूट और डिफरेंट है मेरा कैरेक्टर।मैंने ऐसा कैरेक्टर पहले कभी किया नहीं है। 

..तो क्या आप निजी जीवन में भी सलमान खान की फैन हैं?
-जैसा कि आपको पता होगा कि इंडिया में उनकी फिल्में दो सौ करोड़ का बिजनेस कर रही हैं। मुझे तो लगता है कि पूरा इंडिया सलमान का फैन है। नहीं तो उनकी फिल्में इतनी सक्सेसफुल नहीं होतीं। अगर आप इंडिया में रह रहे हो तो आप सलमान खान के फैन हो ही। मुझे जब संगीत जी ने बोला  कि आपको सलमान की  फैन बनना है,तो मैंने कहा कि यह तो मेरे लिए बहुत आसान है।

यमला पगला दीवाना 2' में आपकी जोड़ी किसके साथ बनी है?
-मेरी रोमांटिक पेयरिंग बॉबी के साथ है,पर मैं तीनों के साथ हूं। धरम जी के साथ मेरे बहुत सीन हैं। सनी के साथ भी हैं।

धर्मेन्द्र,सनी देओल और बॉबी देओल से क्या सीखने का मौका मिला आपको?
-पहले दिन ही मेरा बहुत इमोशनल सीन था जो मुझे धरम जी और बॉबी के साथ करना था। मेरे लिए शूटिंग का पहला दिन ही बहुत मुश्किल था। जैसा कि बाकी फिल्मों में होता है . .शूटिंग से पहले अपने साथी कलाकार से मिलने का मौका मिलता है। इस फिल्म में ऐसा नहीं हुआ था। शूटिंग से पहले मैं धरम जी और बॉबी से कभी मिली नहीं थी। सीधे उनसे सेट पर ही मुलाकात हुई। और पहला सीन ही इमोशनल था,तो मैं घबराई हुई थी। पहले ही दिन धरम जी ने मेरा मनोबल बढाया। उन्होंने मुझसे कहा कि आपने बहुत अच्छा किया। उन्होंने मुझसे कहा कि आप थोड़ी और कोशिश करो,तो और भी बेहतर कर सकती हो। ...तो पहले दिन से ही उन्होंने मुझे एक्टिंग की बारीकियां, तकनीकी बातें सिखाना शुरू कर दिया था। जब ब्रेक के दौरान हम बैठते थे तो वे मुझे अपने अनुभव बताते थे कि कैसे उन्होंने अपनी कई फिल्मों मैं खुद को इम्प्रोवाइज किया। वे हमारी सहायता करते हैं क्योंकि उनके पास इतनी नॉलेज और एक्सपीरियंस है। सनी और बॉबी के साथ काम करके भी बहुत अच्छा लगा। क्योंकि वे दोनों थोड़े शर्मीले हैं तो वे ज्यादा बातें नहीं करते हैं। दोनों मे स्टार वाले नखरे बिलकुल नहीं है।

'क्रूक' से लेकर 'यमला पगला दीवाना 2'  तक एक अभिनेत्री के रूप में आप खुद में किस तरह के बदलाव महसूस करती हैं?
-जितनी भी फिल्में मैंने अब तक की है उनसे मैं बहुत खुश हूं। मेरी पहली फिल्म में ही मुझे स्ट्रोंग करेक्टर निभाने का मौका मिला। 'क्रूक' के मेरे करेक्टर में उसमे बहुत गहराई थी। अपनी सीमा में रहकर जितने प्रयोग कर सकती थी,मैंने उतने प्रयोग किये हैं। मैंने यह सोच रखा था कि हर फिल्म में कुछ  डिफरेंट तरह का रोल करना है। 'क्रूक' के बाद मैंने एक मैड कोमेडी 'क्या सुपर कूल हैं हम' की,जो मैंने पहले कभी की नहीं थी। एडल्ट कॉमेडी थी वह। मेरे लिए वह फिल्म करना मुश्किल था क्योंकि मैं छोटे शहर में पली-बढ़ी हूं। एडल्ट कॉमेडी में मैं कम्फर्टेबल नहीं थी,फिर भी मैंने वह किया। एक एक्टर के लिए यह चैलेन्ज है कि आप ऐसे रोल करें जो आप अपनी जिंदगी में नहीं हों। उसके बाद मैंने 'जयंतभाई की लव स्टोरी' की। जिसमें मेरा कैरेक्टर सिमरन मेरे दिल के बेहद करीब है। ...तो जितने भी रोल मैंने अपने लिए चुने हैं,सब एक-दूसरे से अलग हैं। अब मैं 'यमला पगला दीवाना 2'  में सलमान खान की पागल फैन बनी हूं।