Sunday, March 15, 2009

सभी को ऐसे मौके नहीं मिलते: जहाँगीर सुर्ती



[सौम्या अपराजिता]
रूपहले पर्दे पर पहली बार अपनी निर्देशन-क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं, जहाँगीर सुर्ती। आ देखें जरा में उनकी निर्देशन-कला से दर्शक जल्द ही रू-ब-रू होंगे। जहाँगीर स्वयं को खुशकिस्मत समझते हैं कि पहली ही फिल्म में वे बिपाशा बसु और नील नितिन मुकेश जैसे प्रतिभाशाली कलाकरों को निर्देशित कर रहे है। निर्देशक जहाँगीर सुर्ती से बातचीत-

[फिल्म निर्देशन से जुड़ने का निर्णय आपने कब लिया?]

एक्चुअली, मेरे करियर की शुरुआत पंद्रह साल पहले हुई थी जब मैंने दुर्गा खोटे प्रोडक्शन्स में काम करना शुरू किया था। कुछ सालों बाद, मैंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी प्रारंभ की, जंप स्टार्ट प्रोडक्शन्स। यहां मैं टीवी कमर्शियलों का निर्माण, निर्देशन और संपादन किया करता था। चूँकि, मेरी पत्‍‌नी फिल्मी दुनिया को बेहद करीब से जानती है इसलिए मेरा भी उठना-बैठना फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों से होने लगा। मेरी पत्नी ने एक हसीना थी की कहानी लिखी थी साथ ही उसने जॉनी गद्दार का संपादन भी किया था। उनकी वजह से ही मेरी मुलाकात श्रीराम राघवन और नील से हुई। निर्देशक इम्तियाज अली और जॉन अब्राहम मेरे क्लासमेट रहे हैं। ऐसे में, पत्‍‌नी और दोस्तों के सहयोग ने मुझे फिल्म-निर्देशन से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। मेरे लिए शुरुआत बहुत हद तक दूसरे संघर्षरत निर्देशकों से आसान रही।

[आ देखें जरा के संदर्भ में क्या कहते है?]

आ देखें जरा रोमांटिक थ्रिलर है। काफी दौड़-भाग वाली फिल्म है। हमारी फिल्म में दो प्रिंसिपल कैरेक्टर हैं जिनमें एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर है और दूसरी डीजे है। इन दोनों की जिंदगी को किस तरह एक कैमरे की सुपरनैचुरल शक्तियां प्रभावित करती हैं? इसी के इर्द-गिर्द आ देखें जरा की कहानी घूमती है। हमारी फिल्म का हीरो कैमरा है। दर्शक देख पाएंगे कि किस तरह दो सामान्य लोग अपने साथ होने वाली असामान्य परिस्थितियों का सामना करते हैं? हमारी फिल्म का कॉन्सेप्ट बिल्कुल नया है। इस कॉन्सेप्ट पर इससे पहले कभी कोई फिल्म नहीं बनी है।

[बिपाशा बसु और नील नितिन मुकेश को शीर्ष भूमिकाएं सौंपने की कोई खास वजह?]

नील और बिपाशा हमारी पहली पसंद थे। नील हमारे प्रिंसिपल कैरेक्टर के लिए परफेक्ट थे। इस फिल्म में नील बेहद रियल और स्वाभाविक लगे हैं। वे बेहतरीन एक्टर तो हैं ही साथ ही, बेहतरीन सिंगर और फोटोग्राफर भी हैं। बिपाशा की इमेज हमारी फिल्म में बिल्कुल परफेक्ट बैठती है। उनकी पर्सनालिटी और उनका अंदाज हमारी फिल्म की जरूरत थी। पहली ही फिल्म में बिपाशा जैसी अभिनेत्री को निर्देशित करने का मौका मिला। मैं इसका श्रेय बहुत हद तक जॉन को भी देता हूँ। मुझे लगता है,जॉन ने जरूर बिपाशा से मेरी बात की होगी वरना, पहली बार निर्देशन कर रहे किसी शख्स के साथ बिपाशा जैसी स्थापित अभिनेत्री क्यों काम करना चाहेगी?

[आगे की की क्या योजना है?]

मैंने एरोज इंटरनेशनल के साथ तीन फिल्मों का कान्ट्रैक्ट साइन किया है। इस तरह अपनी पहली फिल्म की रिलीज के पहले ही मैं बुक हो चुका हूँ। यंग हूँ और भविष्य में ढेर सारी फिल्मों का निर्देशन करने की योजना है। फिलहाल तो आ देखें जरा की रिलीज का इंतजार कर रहा हूँ।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...