Tuesday, May 28, 2013

बहुत कुछ रखा है नाम में ....

-सौम्या अपराजिता 

हिंदी फ़िल्मी दुनिया के शब्दकोष में कुछ शब्द ऐसे हैं,जिनका जिक्र मात्र फिल्म विशेष के प्रति दर्शकों का आकर्षण बढ़ा देता है। उन शब्दों में ग्लैमर और फ़िल्मी-चमक दमक की धमक है। वे शब्द फिल्म-विशेष के परिचय की कुंजी है। हिंदी फ़िल्मी दुनिया के इन लोकप्रिय और आकर्षक शब्दों का फिल्म मेकिंग की तकनीक से कोई सरोकार नहीं है और ये न ही ये शब्द फिल्म मेकिंग के कलात्मक पहलू से जुड़े हैं। ये शब्द तो फिल्म के आइटम गानों की शान हैं, आइटम गानों पर थिरकने वाली अभिनेत्रियों की पहचान हैं। कई बार  तो ये शब्द आइटम गानों पर थिरकने वाली अभिनेत्रियों के उपनाम बन जाते हैं .... मलाइका अरोड़ा 'मुन्नी' बन जाती हैं,तो कटरीना कैफ को 'शीला' और 'चमेली' नाम से संबोधित किया जाने लगता है। प्रियंका चोपड़ा 'बबली' और' पिंकी' बन गयी हैं,तो सनी लियॉन का नया उपनाम 'लैला' हो गया है। मुन्नी हो या शीला,चमेली हो या लैला ....ये सभी शब्द अब हिंदी फिल्मों का हिस्सा बन चुके हैं। तभी तो आम लोगों को भी इन शब्दों के दैनिक इस्तेमाल से फ़िल्मी बू आती है।फ़िल्मी शब्दकोश में ऐसे और भी शब्द शामिल होने की प्रक्रिया में हैं।

फिल्म विशेष के आकर्षण का केंद्र होते हैं आइटम गीत। ...और आइटम गीत की शान होते हैं आइटम गीत की नायिका के नाम। दरअसल आइटम गीत के बोल लिखते समय गीतकार अक्सर ऐसे नाम के इर्द-गिर्द गीत के शब्दों को पिरोते हैं जो आसानी से श्रोताओं की जुबान पद चढ़ जाए ...जो रूपहले पर्दे पर आइटम गीत पर थिरकने वाली अभिनेत्री के व्यक्तित्व के नए ग्लैमरस आयाम को दर्शकों से रुबरु कराए। तभी तो ...'दबंग' के आइटम गीत में जब मलाइका अरोड़ा खान मुन्नी बनीं तो दर्शक 'सोफिस्टीकेटेड' कही जाने वाली मलाइका के देसी अल्हड़पन वाले अंदाज़ से रुबरु हुए।'अग्निपथ' के आइटम गीत में जब कटरीना चमेली बनीं,तो विदेशी परिवेश में पली-बढी इस अभिनेत्री का ठेंठ देसी अंदाज़ दर्शक देख पाए। गौर करें तो आइटम गीत में थिरकने वाली अभिनेत्री फिल्म विशेष का हिस्सा नहीं होती है। आइटम गीत पर डांस करने वाली अभिनेत्री को फिल्म विशेष के लिए एक स्क्रीन नाम दिया जाता है। ..और उसी नाम को आधार पर रखकर चलताऊ बोल लिख दिए जाते हैं। संगीतकार भी उस आइटम गीत को धुनों से सजाते वक़्त उस नाम विशेष पर  ध्यान देते हैं। मल्लिका शेरावत पर फिल्माया गया 'रजिया फँस गयी गुंडों में' और वीणा मालिक पर फिल्माया गया गीत 'जब से छन्नो है आई' ऐसे ही आइटम गीतों की सूची में शामिल है।

रोचक है कि आइटम गीत में प्रयोग किये गए अपने नाम को लेकर अभिनेत्रियाँ भी गौरवान्वित होती हैं। उन्हें बस एक गाने में अपनी आकर्षक झलक दिखाने के लिए नए और लोकप्रिय नाम का तोहफा जो मिल जाता है। मलाइका अरोड़ा के लिए 'मुन्नी ',कटरीना कैफ के लिए 'शीला' और 'चमेली',मल्लिका शेरावत के लिए 'रजिया' और 'जलेबी बाई', प्रियंका चोपड़ा के लिए 'बबली' और सनी लियॉन के लिए 'लैला' नाम सफलता और लोकप्रियता का पर्याय बन गया है। यदि इन अभिनेत्रियों के प्रसंशक उन्हें आइटम गीत में प्रयोग किये गए इन नामों से पुकारते हैं तो वे गर्व से फूली नहीं समाती हैं। दर असल, किसी फिल्म में उनके द्वारा अभिनीत केंद्रीय भूमिका उतनी  लोकप्रिय नहीं होता जितना एक आइटम गीत में उनके लिए प्रयुक्त नाम। आइटम गीत के लिए नाम विशेष की पहचान सबसे पहले  हेलेन को मिली थी। 'मोनिका ओ माय डार्लिंग' गीत में मोनिका बनकर अपनी अदाओं से दर्शकों को मोहित किया था हेलेन ने । इस गीत के बाद हेलेन को एक नया नाम मिल गया था 'मोनिका'।  यह नाम हेलेन द्वारा निभाई गयी विभिन्न भूमिकाओं से ज्यादा लोकप्रिय हुआ। हेलेन के बाद  लम्बा दौर गुजरने के बाद एक गीत विशेष से नयी पहचान मिली मलाइका अरोड़ा खान को। 'मुन्नी बदनाम हुई' से मलाइका को 'मुन्नी' की नयी पहचान और नया नाम मिल गया। मलाइका कहती हैं,'जब मैं 'मुन्नी बदनाम हुई' कर रही थी तब मुझे अहसास नहीं हुआ था कि यह  इतना फेमस हो जाएगा। मुन्नी की पहचान पर मुझे गर्व है। मेरे अलावा कोई अभिनेत्री मुन्नी नहीं हो सकती।' फिल्मों में कटरीना कैफ द्वारा निभाई गयी केंद्रीय भूमिकाओं के नाम दर्शकों को शायद ही याद हों ,पर जब बात शीला और चमेली की होती है तो दर्शक इन नामों से कटरीना कैफ को जोड़कर ही देखते हैं। कटरीना कहती हैं,' शीला और चमेली नाम मेरे करीअर में दो हिट  गाने लेकर आया है। इन दोनों ही गानों पर मुझे गर्व है।' मल्लिका शेरावत भी जब आइटम गीतों में रजिया और जलेबी बाई बनीं तो,फिल्मों में उनके द्वारा निभाई गयी भूमिकाओं की लोकप्रियता हाशिये पर चली गयी। प्रियंका चोपड़ा की पहचान में बबली बदमाश गीत नया आयाम लेकर आया है। अब प्रियंका को दर्शक 'बबली' कहकर भी पुकारने लगे हैं। इस एक गीत ने दर्शकों के बीच प्रियंका के व्यक्तित्व को नयी पहचान दी है। 

नाम विशेष के इर्द- गिर्द-रचे बसे फार्मूला आइटम गीतों का समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। विशेषकर मुन्नी,शीला,चमेली,बबली और लैला नाम की लड़कियों को आम जीवन में फ़िल्मी टीस से गुजरना पड़ता है। इन आइटम गीतों  की वजह से सार्वजानिक स्थानों पर उन्हें दुर्व्यवहार सहना  पड़ता है। इस सन्दर्भ  में कई जनहित याचिकाएं भी दायर की गयी हैं। साथ ही,सेंसर बोर्ड  ने भी इससे जुड़े कई कड़े कदम उठाये हैं। इन सब विवादों के बावजूद नाम विशेष पर आइटम गानों के निर्माण का सिलसिला आगे    बढ़ रहा है।  जल्द रिलीज़ होने वाली फिल्म 'जंजीर' में प्रियंका चोपड़ा पिंकी बनकर आइटम डांस में ठुमके लगाएंगी।'पिंकी है दिलवालों की'  गीत से प्रियंका चोपड़ा आइटम गर्ल 'बबली' के रूप अपनी पहचान को आगे ले जाना चाहती है। प्रियंका कहती हैं,'पिंकी है दिलवालों की जंजीर का स्पेशल गीत है। बहुत ही रोचक  तरीके से इसे फिल्माया गया है।' बबली बदमाश' से काफी अलग  है यह गाना।' बदमाश बबली के बाद दिलवालों की पिंकी को दर्शक कितना पसंद करते यह जल्द ही  चल जाएगा ...पर इतना तो तय है की पिंकी नाम की लड़कियों के लिए जंजीर का यह आइटम गीत एक नयी पहचान और नयी परेशानी लेकर आ रहा है।  

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...