Friday, March 20, 2009

असफलता निराश नहीं करती: करीना


-सौम्या अपराजिता
करीने से अपने व्यक्तित्व और फिल्मी सफर को संवार रही हैं करीना कपूर। उनकी छरहरी काया हो या परिपक्व अभिनय, उनकी आकर्षक अदाएं हों या दमकता सौंदर्य, वे हमेशा ही युवाओं की चहेती रही हैं। पिछले दिनों हिंदी फिल्मों की चहेती बेबो को औपचारिक रूप से विभिन्न अवार्ड समारोहों में स्टाइल आइकॉन और यूथ आइकॉन की उपाधि मिली। लगातार मिल रहे इन सम्मानों से करीना उत्साहित हैं, साथ ही वे जिम्मेदारियां भी महसूस कर रही हैं। वे कहती हैं, खुश हूं कि देश के युवाओं का इतना सपोर्ट मिल रहा है। इन दिनों जो भी पुरस्कार मुझे मिल रहे हैं, सभी स्पेशल हैं। जब भी यूथ आइकॉन या स्टाइल आइकॉन का अवार्ड मुझे मिलता है, खुशी तो होती है, लेकिन यह जानकर मेरी जिम्मेदारियां और बढ़ जाती हैं कि देश की युवा-पीढ़ी मुझे फॉलो कर रही है। मेरी पूरी कोशिश होगी कि स्टाइल आइकॉन और यूथ आइकॉन के रूप में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाऊं। बीता वर्ष करीना के लिए मिला-जुला रहा। एक तरफ गोलमाल रिट‌र्न्स की सफलता से करीना की फिल्मी-पोटली में एक और सफल फिल्म की संख्या बढ़ी, तो दूसरी ओर टशन की असफलता से उनके फिल्मी करियर को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। घिसी-पिटी पटकथा पर आधारित टशन में भी उन्होंने अपनी खूबसूरती और स्वाभाविक अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया। छलिया-छलिया.. गीत पर थिरकती करीना फिल्म की एकमात्र आकर्षण बनकर उभरी थीं। फिल्मों की सफलता और असफलता के बारे में वे कहती हैं, अपनी फिल्मों की सफलता और असफलता को मैं कभी गंभीरता से नहीं लेती। खुद को सेफ करने के लिए ऐसी बात नहीं कर रही हूं। दरअसल, यह सच है कि मैं बस एक्टिंग को गंभीरता से लेती हूं। जिस तरह स्क्रिप्ट राइटर भगवान नहीं होते, उसी तरह मेरी हर फिल्म ग्रेट नहीं हो सकती। मेरी हर फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी, ऐसी उम्मीद भी मैं कभी नहीं करती। इसीलिए असफलता मुझे निराश नहीं करती।
करीना ने अभिनय की हर विधा में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। ग्लैमर और अभिनय-प्रतिभा का अनूठा मिश्रण कपूर खानदान की इस बिटिया में दिखता है। ओमकारा की गंभीर भूमिका हो या गोलमाल रिट‌र्न्स में एकता की हास्य भूमिका या फिर जब वी मेट की चुलबुली गीत की भूमिका.., करीना ने हमेशा खुद को सक्षम अभिनेत्री के रूप में ही रखा है। वे कहती हैं, गंभीर और हल्की-फुल्की फिल्मों में संतुलन बनाकर चलना चाहती हूं। इसीलिए हर स्क्रिप्ट को सुनती हूं, चाहे वह नए लेखक की हो या किसी स्थापित लेखक की! फिल्मों के चुनाव में किसी तरह का रिजर्वेशन नहीं रखती। जब वी मेट के बाद जिस तरह की फिल्मों के ऑफर मेरे पास आ रहे हैं, उनसे मेरा हौसला बढ़ा है। फिल्म रिफ्यूजी से गोलमाल रिट‌र्न्स तक का मेरा सफर अच्छा रहा है, लेकिन अभी मुझे बहुत कुछ अचीव करना है। करीना के पसंदीदा निर्देशकों में दो ऐसे नाम हैं, जिनके साथ अभी तक उन्होंने काम नहीं किया है। वे कहती हैं, राजकुमार संतोषी और राकेश रोशन के साथ काम करने की मेरी दिली इच्छा है। ये दोनों ऐसे डायरेक्टर हैं, जिनके साथ मैंने काम नहीं किया है।
जल्द ही करीना की बहुप्रतीक्षित फिल्म कम्बख्त इश्क प्रदर्शित होगी। उल्लेखनीय है कि अक्षय कुमार अभिनीत इस फिल्म को लेकर करीना बेहद उत्साहित हैं। वे कहती हैं, यह फिल्म भव्य पैमाने पर बनी है। इसमें हॉलीवुड के स्टार सिल्वेस्टर स्टैलोन भी हैं। फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं। कम्बख्त इश्क के अलावा करीना इन दिनों सलमान खान के होम प्रोडक्शन की मैं और मिसेज खन्ना, राजकुमार हीरानी की थ्री इडिएट्स, धर्मा प्रोडक्शन्स की रेंजिल डी-सिल्वा की अनाम फिल्म, जॉन अब्राहम के साथ रूमी जाफरी की फिल्म और सैफ की होम प्रोडक्शन फिल्म एजेंट विनोद में अभिनय कर रही हैं। वे बताती हैं, फिल्म थ्री इडिएट्स में मैं एक प्रभावशाली भूमिका निभा रही हूं। आमिर खान और निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ काम करने का सपना थ्री इडिएट्स से पूरा हो गया। सलमान खान के साथ वाली मैं और मिसेज खन्ना की शूटिंग भी लगभग पूरी हो चुकी है। सैफ के साथ रेंजिल डी-सिल्वा की फिल्म की शूटिंग भी मार्च तक खत्म हो जाएगी। इन दिनों मैं जिस तरह का काम कर रही हूं, उससे मुझे बेहद संतुष्टि मिल रही है। मानसिक और व्यावसायिक रूप से यह मेरे करियर का बेहतरीन दौर है। सैफ अली खान के साथ अपने प्रेम-संबंध को लेकर भी करीना बेहद गंभीर हैं। सैफ का साथ उन्हें बेहद भाता है। सैफ की हर अदा की प्रशंसक हैं वे। उनकी नजर में मौजूदा दौर के सभी अभिनेताओं में छोटे नवाब अलग हैं। वे कहती भी हैं, सैफ को मैं सबसे स्टाइलिश ऐक्टर मानती हूं। वे हर तरह के वस्त्रों में स्टाइलिश लगते हैं। उनकी स्टाइल सेंस से मैं भी प्रभावित होती हूं। छोटे नवाब के साथ दो वर्ष से चल रहे अपने प्रेम-संबंध को करीना अगले पांच वर्षो तक विवाह में बदलना नहीं चाहतीं। क्यों? वे कहती हैं, हर लड़की शादी और बच्चों के बारे में सोचती है। मैं भी कोई अपवाद नहीं हूं, लेकिन जहां तक मेरी बात है, तो अभी पांच वर्ष शादी नहीं करूंगी।
निजी जीवन और व्यावसायिक जीवन के खुशनुमा दौर से गुजर रही करीना भाग्यशाली हैं, ऐसा वे भी मानती हैं, फिर भी वे कहती हैं, केवल भाग्य ही मेरा साथ नहीं दे रहा है। मैं कड़ी मेहनत फिर भी कर रही हूं। सच तो यह है कि अपने काम के प्रति मेरा समर्पण ही मुझे यहां तक लाया है। यह सच है कि अभी मैं अपने करियर के बेहतरीन दौर में हूं। मुझे लगता है कि बीते वर्षो की अपनी मेहनत के कारण ही मैं आज विनर बनकर उभरी हूं। अपनी सफलता का सारा श्रेय मैं किसी और को नहीं, खुद को देती हूं।

1 comment:

  1. बहुत खूब अच्छी चर्चा । करीना के जीरो फीगर पर कुछ खास लिखना चाहिए था । चर्चा अच्छी लगी पूरे फिल्मी जीवन का ब्यौरा प्रस्तुत किया । धन्यवाद । आप सचिन देव बर्मन पर भी एक पोस्ट लिखें । शुभकामना

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...