Wednesday, February 25, 2009

शर्मीला है शाहिद: नीलिमा अजीम

-सौम्या अपराजिता
शाहिद का काम के प्रति समर्पण, उनकी अभिनय-प्रतिभा और उनका आकर्षण ही उन्हें दर्शकों का चहेता बनाया है। अद्भुत नृत्य क्षमता और स्वाभाविक अभिनय-शैली ने उन्हें आज सफल नायकों की श्रेणी में ला खड़ा किया है। 25 फरवरी को हिंदी फिल्मों का यह प्यारा नायक जीवन के नए वसंत में प्रवेश करेगा। वे सहज अभिनेता, समर्पित पुत्र और जिम्मेदार भाई भी हैं। मां नीलिमा अजीम ने पुत्र शाहिद की सालगिरह पर उनसे जुड़े अपने जज्बात पिछले दिनों बांटे..
नाज है शाहिद पर
बहुत कम लोगों को शाहिद जैसी लोकप्रियता मिलती है। उसकी सफलता देख कर मुझे बहुत खुशी होती है। सच तो यह है कि बचपन से ही मैं शाहिद में अभिनय-कला की समझ विकसित करने की कोशिश करती थी। वैसे, उसे वैसा माहौल भी मिला। अब वह ऐसी स्थिति में पहुंच गया है कि उसे देख कर नाज होता है। शाहिद को मिली लोकप्रियता और सफलता उसकी मेहनत और लगन का ही फल है।
वक्त ने परिपक्व बनाया
वह किसी भी रिश्ते में स्थायित्व ढूंढता है। मुझे शाहिद पर भरोसा है कि अपनी निजी जिंदगी को लेकर वह जो भी निर्णय लेगा, सही होगा। चूंकि शाहिद ने बचपन से ही निजी जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखे हैं, इसलिए वक्त ने काफी पहले उसे परिपक्व बना दिया है। मैं हमेशा खयाल रखती हूं कि उसके व्यक्तिगत जीवन में दखलंदाजी न दूं। हां, उससे जुड़ी अपनी चिंताओं से उसे अवगत जरूर कराती रहती हूं। अपने अनुभवों को उसके साथ बांटती हूं, ताकि वह मेरी गलतियों से कुछ सीखे।
शर्मीला स्वभाव
वह बेहद शर्मीले स्वभाव का है। पहली फिल्म की रिलीज के कुछ दिनों बाद ही शाहिद और मैं अपनी कार में बैठ कर कहीं जा रहे थे। बिल्डिंग के पास अभी हमारी कार ने रफ्तार पकड़ी ही थी कि हमें बाहर से शाहिद-शाहिद.. की आवाज सुनाई देने लगी। मैंने झांक कर देखा, तो लड़कियों का एक झुंड हमारी कार की ओर देखकर आवाजें दे रहा था। मैंने शाहिद की ओर गर्व से देखा, लेकिन वह तो लड़कियों की तरह शरमा रहा था। मैंने उससे कहा, यह तो शुरुआत है! आगे-आगे देखो क्या होता है। कितना शरमाओगे! प्रशंसकों का सामना तो करना ही पड़ेगा।
ईश्वर का प्यारा उपहार
हर मां अपने बच्चे को खुद से ज्यादा चाहती है और मैं भी वैसी ही हूं। मेरा और शाहिद का रिश्ता वैसा ही है, जैसा हर मां-बेटे का होता है। वह मेरे लिए ईश्वर का सबसे प्यारा उपहार है। वह मेरे जीवन का अटूट हिस्सा है। जीवन के हर उतार-चढ़ाव में वह हमेशा ही मेरे साथ रहा है। यही कारण है कि मैं और शाहिद एक-दूसरे के बेहद करीब हैं। हम दोनों अच्छे दोस्त भी हैं। एक दोस्त की तरह वह भी मुझे हमेशा सलाह देता आया है। अक्सर मुझसे कहता है, मां अपना खयाल रखो। किसी ऐसे रिश्ते में खुद को मत बांधना, जहां से तुम्हें कुछ न मिले।
ईशान के बेहद करीब
शाहिद अपने छोटे भाई ईशान के बेहद करीब है। उसके लिए वह अपने व्यस्त शेड्यूल से समय निकाल ही लेता है। दोनों भाई एक-दूसरे को बेहद प्यार करते हैं। बड़े भाई की सारी जिम्मेदारी वह बखूबी निभाता है। वह नहीं चाहता कि ईशान कभी उदास हो। उसके साथ शाहिद का लगाव देख कर कई बार मेरी आंखें भर आती हैं।
मेरी प्राथमिकता
यह सच है कि हम दोनों ही अपने-अपने कार्यो में व्यस्त हैं, फिर भी मेरी प्राथमिकता तो शाहिद ही है। इसलिए मैं चाहती हूं कि वह खुश रहे और सफल रहे। मैं हमेशा उसके खुशहाल जीवन के लिए दुआ करती हूं। उन्नीस वर्ष की उम्र में ही ईश्वर ने मुझे शाहिद जैसा अनमोल उपहार दिया। मैं चाहती हूं कि वह निजी और प्रोफेशनल जीवन में ऐसे ही संतुलन बना कर चले। खूब नाम कमाए। हैप्पी बर्थ डे शाहिद। खुशियां तुम्हारे कदम चूमें।

6 comments:

  1. क्या अन्दाज है- ब्लॉग जगत पर आपका स्वागत है श्यामसखा श्याम

    ReplyDelete
  2. वक्त ने परिपक्व बनाया
    वह किसी भी रिश्ते में स्थायित्व ढूंढता है। मुझे शाहिद पर भरोसा है कि अपनी निजी जिंदगी को लेकर वह जो भी निर्णय लेगा, सही होगा। चूंकि शाहिद ने बचपन से ही निजी जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखे हैं, इसलिए वक्त ने काफी पहले उसे परिपक्व बना दिया है। मैं हमेशा खयाल रखती हूं कि उसके व्यक्तिगत जीवन में दखलंदाजी न दूं। हां, उससे जुड़ी अपनी चिंताओं से उसे अवगत जरूर कराती रहती हूं। अपने अनुभवों को उसके साथ बांटती हूं, ताकि वह मेरी गलतियों से कुछ सीखे।
    हम दोनों अच्छे दोस्त भी हैं। एक दोस्त की तरह वह भी मुझे हमेशा सलाह देता आया है। अक्सर मुझसे कहता है, मां अपना खयाल रखो। किसी ऐसे रिश्ते में खुद को मत baandhna jahaN se tumhe kuchh na mile.

    ReplyDelete
  3. सुंदर चिटठे के साथ आपका स्वागत ब्लाग जगत में मैं भी नया हूं पर खुशी है कि यहां लोग हौसला बढ़ाते रहते हैं। शाहिद के बारे काफी कुछ नया भी जानने को मिला। लिखते रहें। शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  4. दोनों मेरे फेवरेट क्या शुरुआत की है आपने बधाई

    ReplyDelete
  5. achchhi jankari di hai aapne apne blog me

    --------------------------"VISHAL"

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...