Wednesday, April 2, 2008

गर्मी के मौसम में गर्म रहेगा बॉलीवुड?

वर्ष 2008 की पहली तिमाही राजसी आन-बान और शान को समर्पित रही। विवादों और आलोचना से जूझने के बावजूद रितिक रोशन-ऐश्वर्या राय अभिनीत जोधा अकबर ने रुपहले पर्दे पर सफलता का परचम लहराया। हालिया रिलीज रेस भी इस वर्ष की सफल फिल्मों की रेस में शामिल हो चुकी है। इन दो फिल्मों को छोड़ दें, तो वर्ष की पहली तिमाही में हिंदी फिल्मों का बाजार थोड़ा मंदा ही रहा। कहते हैं, उम्मीदों पर ही दुनिया टिकी है और कुछ-कुछ ऐसा ही हमारी फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी कहा जा सकता है। अब फिल्मी पंडितों ने अपनी निगाहें आने वाली तिमाही पर टिका रखी हैं। आने वाले तीन महीने में कई चर्चित फिल्में प्रदर्शित होने वाली हैं। एक नजर उन आगामी फिल्मों पर, जो बॉक्स ऑफिस की सफलता की रेस में शामिल हो सकती हैं।
2008 की दूसरी तिमाही की पहली उम्मीद राहुल बोस, मीनिषा लांबा अभिनीत शौर्य है, जो कि अप्रैल के पहले सप्ताह में दर्शकों की कसौटी पर होगी। अप्रैल का दूसरा सप्ताह दर्शकों के लिए मनोरंजन की दोगुनी सौगात लेकर आ रहा है। ग्यारह अप्रैल को दो बड़ी और अच्छी फिल्में यू मी और हम और क्रेजी 4 बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देने वाली है। जहां, यू मी और हम के साथ अजय देवगन पहली बार अपनी निर्देशन क्षमता का परिचय देंगे, वहीं चार हरफनमौला ऐक्टर अपनी नटखट अदाओं से क्रेजी 4 में दर्शकों को हंसाएंगे। यू मी और हम में अजय का निर्देशन तो कसौटी पर होगा ही, साथ ही काजोल और अजय की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री पर भी दर्शकों की निगाहें होंगी। यू मी और हम को आने वाली तिमाही की पहली बड़ी उम्मीद के रूप में देखा जा रहा है। अप्रैल में ही प्रदर्शित होने वाली टशन को वर्ष 2008 का सबसे बड़ा आकर्षण माना जा रहा है। यशराज बैनर की टशन में रुपहले पर्दे के कई स्टार कलाकार अपने अभिनय से दर्शकों को लुभाने अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आएंगे। अनिल कपूर और अक्षय कुमार की मौजूदगी के साथ ही टशन में सैफ-करीना की नई जोड़ी दर्शकों को लुभाने आ रही है। उल्लेखनीय है कि टशन की शूटिंग के दौरान ही करीना और सैफ का प्यार परवान चढ़ा। स्थापित सितारों की मौजूदगी, यशराज बैनर और करीना-सैफ के नए प्रेम-प्रसंग के कारण बॉक्स ऑफिस पर टशन के सितारे बुलंद होने की उम्मीद पहले से की जा रही है।
मई में कई छोटी-बड़ी फिल्मों के बीच भूतनाथ, हर पल और अलीबाग से उम्मीदें लगाई जा सकती हैं। हालांकि भूतनाथ बच्चों को केंद्र में रखकर बनाई गई फिल्म है, फिर भी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की उपस्थिति और कुछ अलग और नया देखने की दर्शकों की उत्सुकता के कारण इस फिल्म की ओर बॉक्स ऑफिस भी आशा भरी निगाहों से देख रहा है। मेहमान भूमिका में शाहरुख खान की उपस्थिति भी बी.आर. फिल्म्स के बैनर तले बनी भूतनाथ को वर्ष की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार करती है। मई की दूसरी उम्मीद प्रीति जिंटा, शाइनी आहूजा, ईशा कोप्पिकर अभिनीत हर पल को माना जा रहा है। लंबे अरसे के बाद बड़े पर्दे पर हर पल के साथ प्रीति दर्शकों से रूबरू होंगी। हो सकता है कि प्रीति के प्रशंसकों का उत्साह और पटकथा लेखक-निर्देशक जानू बरुआ का बेहतरीन निर्देशन हर पल को वर्ष की सफल फिल्मों में शामिल कराने में सफल हो जाए। व्हाइटफेदर फिल्म्स की मल्टीस्टारर अलीबाग पर भी फिल्मी पंडितों की निगाहें टिकी हैं। संजय गुप्ता निर्देशित अलीबाग में छोटे-बड़े सितारों की फौज है, जिसमें संजय दत्त, दीया मिर्जा, संजय सूरी उल्लेखनीय हैं। गौरतलब है कि संजय गुप्ता और संजय दत्त की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर कई सफल फिल्में देने में कामयाब रही हैं। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि अलीबाग के साथ निर्देशक-अभिनेता की इस जोड़ी को एक बार फिर दर्शकों का प्यार मिले और फिल्म वर्ष की सरप्राइज हिट साबित हो। जून का महीना दर्शकों के लिए सरकार राज, लव स्टोरी 2050, राइट या रॉन्ग, गॉड तुसी ग्रेट हो जैसी रोचक फिल्में लेकर आ रहा है। बच्चन परिवार को साथ-साथ बड़े पर्दे पर देखने वाले दर्शकों के इंतजार पर विराम लगाएगी रामगोपाल वर्मा निर्देशित सरकार राज। पिछली प्रदर्शित फिल्म सरकार में अभिनय कर चुके अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के साथ सरकार राज में परिवार की नई सदस्य ऐश्वर्या राय भी होंगी। सरकार राज की सफलता को लेकर दर्शकों के साथ-साथ फिल्मी विशेषज्ञ भी आशान्वित हैं। जून महीने में ही अमिताभ बच्चन स्टारर रूमी जाफरी निर्देशित गॉड तुसी ग्रेट हो भी दर्शकों के लिए उपलब्ध होगी। सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा अभिनीत यह फिल्म रोमांटिक कॉमेडी है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि कॉमेडी फिल्मों के दौर का पूरा लाभ इसे मिलेगा। गॉड तुसी ग्रेट हो के साथ ही लवस्टोरी 2050 में भी प्रियंका चोपड़ा का सम्मोहन दर्शकों के सिर चढ़कर बोलेगा। प्रियंका और नवोदित अभिनेता हरमन बवेजा के प्रेम-प्रसंग के कारण यह फिल्म अपनी मेकिंग से ही सुर्खियों में बनी हुई है। खबरों में बने रहने के कारण दर्शकों की उम्मीदें इस फिल्म से बढ़ गई हैं। ऐसी चर्चा है कि फिल्म के साथ हरमन प्रेमिका प्रियंका के सहयोग से हिंदी फिल्मों में धमाकेदार एंट्री करने वाले हैं। मुक्ता आ‌र्ट्स के बैनर तले बन रही राइट या रॉन्ग भी जून में प्रदर्शित होगी। सनी देओल, इरफान खान, ईशा कोप्पिकर, कोंकणा सेन शर्मा जैसे सितारों से सजी इस फिल्म से भी बॉक्स ऑफिस की उम्मीदें बंधी हुई हैं।
-सौम्या अपराजिता

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...