Friday, May 9, 2008

एक्शन की धूम

कहते हैं कि गुजरा हुआ जमाना आता नहीं दोबारा, लेकिन हमारी फिल्मी दुनिया इन पंक्तियों पर यकीन नहीं करती, क्योंकि यहां हर बीस वर्ष बाद गुजरा हुआ जमाना नए रूप-रंग में दोबारा आता है और खूब पसंद भी किया जाता है। एक्शन-थ्रिलर फिल्मों के नए दौर को लेकर कम-से-कम यही कहा जा सकता है। एक समय था, जब एक्शन दृश्यों से भरपूर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफलता की गारंटी मानी जाती थीं। वक्त बदला, रोमांटिक और कॉमेडी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कब्जा जमा लिया। समय बीतता गया, नई पीढ़ी कुछ नया और अलग देखने की इच्छुक हुई।
निर्माता-निर्देशकों ने भी अपनी फिल्मों को युवा दर्शकों के अनुकूल बनाने का प्रयास किया। फिर शुरू हुआ पुराने फार्मूलों को नए कलेवर में पेश करने का प्रयास। कहानी वही रही, लेकिन उसे पर्दे पर दिखाने का नजरिया बदल गया। परिणाम यह हुआ कि स्टाइलिश एक्शन-थ्रिलर फिल्मों का जमाना दोबारा लौट आया। यहां गौर करने वाली बात यह है कि एक्शन-थ्रिलर फिल्मों की वापसी में फिल्मों को पर्दे पर पेश करने की यूनिक स्टाइल का महत्वपूर्ण योगदान है।
युवा दर्शकों की चाहत
हिंदी फिल्मों की किस्मत युवा दर्शकों के इर्द-गिर्द घूमती है। आज की युवा पीढ़ी वही घिसे-पिटे दृश्यों को पसंद नहीं करती। क्योंकि वे हॉलीवुड की फिल्में देखती हैं और उनसे हमारी फिल्मों की तुलना करती हैं। तकनीक और स्टाइल के आधार पर हमारी फिल्में उनके मुकाबले कहीं नहीं ठहरतीं। परिणामस्वरूप, युवा दर्शक निराश होते हैं। इन्हीं निराश युवा दर्शकों की सुध युवा फिल्मकारों ने ली। वे जुट गए हैं हमारे अभिनेताओं को हॉलीवुड के अभिनेताओं की तरह ट्रेंड करने में। उन्हें नई तकनीकों से अवगत कराया जाने लगा और इसके लिए हॉलीवुड के विशेषज्ञों का सहयोग लिया गया। फरहान अख्तर के अनुरोध के कारण डॉन की शूटिंग से पूर्व शाहरुख खान ने मुंबई की गर्मी में कई सप्ताह तक फाइट कोरियोग्राफर कनिष्का शर्मा से ट्रेनिंग ली। फिल्म का लुक कैसा हो? अभिनेताओं का मेकअप कैसा हो? गीतों का फिल्मांकन कैसा हो? इन सभी निर्णयों से पूर्व हॉलीवुड के तकनीकी जानकारों का सहयोग लिया जाता है। इसी कारण हमारी फिल्मों का लुक इंटरनेशनल होता जा रहा है और धूम, धूम 2, डॉन, कैश, रेस और अब टशन जैसी स्टाइलिश एक्शन फिल्में अस्तित्व में आ रही हैं।
धूम से टशन तक
रुपहले पर्दे पर एक्शन-थ्रिलर फिल्मों की वापसी का श्रेय यशराज बैनर की धूम को जाता है। वैसे तो धूम चोर-पुलिस की वही पुरानी कहानी थी, जो तमाम फिल्मों में दिखी है, लेकिन पर्दे पर शानदार बाइक्स और ग्लैमरस बालाओं की मौजूदगी ने एक्शन दृश्यों से भरपूर धूम को युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया। दरअसल, हमारी युवा पीढ़ी को धूम के जॉन अब्राहम जैसे खलनायकों की ही दरकार थी। वे चाहते थे कि हमारी फिल्मों का खलनायक भी हॉलीवुड के खलनायकों की तरह ही आकर्षक और स्टाइलिश हो। उनकी चाहत पूरी की धूम केनिर्देशक संजय गढ़वी ने। परिणाम यह हुआ कि पारिवारिक ड्रामा और रोमांटिक फिल्मों से ऊब चुकी युवा पीढ़ी ने धूम को सफल फिल्मों की श्रेणी में शुमार करा दिया। डॉन और धूम-2 ने स्टाइलिश एक्शन फिल्मों के ट्रेंड को और आगे बढ़ाया। रेस और हालिया रिलीज टशन भी स्टाइलिश एक्शन फिल्मों के दौर का ताजा उदाहरण हैं। दरअसल, जब स्टाइल और फिल्म निर्माण की कला एक-दूसरे के साथ मिल जाते हैं, तो रेस जैसी फिल्में अस्तित्व में आती हैं। हालांकि रेस को एक्शन फिल्म नहीं कहा जा सकता, लेकिन इसके कुछ एक्शन दृश्यों को जरूर स्टाइलिश सिनेमा के दौर के प्रभाव के रूप में देखा जा सकता है। हालिया रिलीज टशन में खतरनाक एक्शन दृश्यों को बिल्कुल नए अंदाज में पेश किया गया है। सैफ अली खान, अक्षय कुमार, अनिल कपूर के साथ ग्लैमरस बाला करीना कपूर की मौजूदगी और यशराज बैनर के बावजूद टशन का सबसे बड़ा आकर्षण हैं नए कलेवर में फिल्माए गए स्टाइलिश एक्शन के कुछ दृश्य।
बरकरार रहेगा एक्शन फिल्मों का रोमांच

आमिर खान की आने वाली चर्चित फिल्म गजनी में भी दर्शकों को स्टाइलिश एक्शन-थ्रिलर सिनेमा की झलक मिलेगी। आमिर ने कैरेक्टर में ढलने के लिए अपने बाल कटवाकर फिल्म के प्रति दर्शकों का रोमांच बढ़ा दिया है। अगर गजनी में आमिर खान एक्शन दृश्यों में नजर आएंगे, तो सलमान खान भी अपनी फिल्म वांटेड के खतरनाक स्टंट सीन की तैयारियों में जुट गए हैं। प्रभुदेवा निर्देशित वांटेड में आयशा टाकिया रफ-टफ सलमान के साथ होंगी।
जब बात एक्शन फिल्मों की हो, तो अक्षय कुमार को कैसे भूला जा सकता है? कॉमेडी फिल्मों में दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद अक्षय दोबारा एक्शन फिल्मों की ओर रुख कर चुके हैं। जहां टशन में वे बच्चन पांडे की भूमिका में दर्शकों को अपने खतरनाक एक्शन दृश्यों से चकित कर रहे हैं, वहीं उनकी एक और फिल्म ब्लू पर भी फिल्मी विशेषज्ञों की नजर है। संजय दत्त, सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार हैं इस फिल्म में। दरअसल, अपने एक्शन और स्टंट दृश्यों से दर्शकों को रोमांचित करने वाली ब्लू जल्द ही सिनेमाघरों में होगी। लगभग 100 करोड़ की लागत वाली ब्लू भारतीय सिनेमा के इतिहास में बनने वाली सबसे महंगी फिल्म होगी।

एक्शन फिल्मों के सैलाब में बड़े

सितारे इस वर्ष एक्शन फिल्मों के सैलाब में रितिक रोशन, अभिषेक बच्चन, अक्षय कुमार सरीखे स्थापित सितारे भी गोते लगाएंगे। कृष की सफ लता के बाद निर्माता राकेश रोशन एक्शन और स्पेशल इफेक्ट से भरपूर कृष 2 की तैयारी में जुट गए हैं। कृष बनकर बाल-दर्शकों का मन मोहने वाले रितिक कृष 2 में कुछ और रोचक और खतरनाक स्टंट सीन करते दिखेंगे। अक्टूबर महीने में अक्षय कुमार की फिल्म चांदनी चौक टू चाइना का रोमांच होगा। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण के साथ अक्षय को खतरनाक स्टंट सीन करते हुए देखा जाएगा।
अब बात, द्रोण अभिषेक बच्चन की। द्रोण में सुपर हीरो बने अभिषेक दुश्मनों की ऐसी-तैसी करने आ रहे हैं। कभी गुरुबनकर, तो कभी ब्लफमास्टर बनकर दर्शकों को अपने साथ हंसाने-रुलाने वाले अभिषेक को द्रोण में खतरनाक स्टंट करते हुए देखने का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। वही कांटे और शूटआउट ऐट लोखंडवाला जैसी स्टाइलिश एक्शन फिल्मों के जनक संजय गुप्ता एसिड फैक्ट्री के साथ फिर से प्रयोग करने के लिए तैयार हैं। मनोज बाजपेयी, आफताब शिवदसानी, इरफान खान, डिनो मोरिया और फरदीन खान इन दिनों एसिड फैक्ट्री के खतरनाक एक्शन दृश्यों के लिए अपने सिक्स पैक एब्स बनाने में जुट गए हैं। रामगोपाल वर्मा निर्देशित फिल्म सरकार राज में भी कुछ ऐसे दृश्य दिखेंगे, जिनमें दूसरे एक्शन फिल्मों की तरह हाथ और पैर का प्रयोग जरूर नहीं दिखेगा, लेकिन चेहरे के क्रूर भावों से ही किसी एक्शन फिल्म की झलक मिलेगी। गंभीर और संवेदनशील अभिनय करने वाले शाइनी आहूजा भी हाइजैक में एक्शन हीरो की छवि के करीब जाते दिखेंगे। वैसे तो हैरी बवेजा निर्देशित लवस्टोरी 2050 रोमांटिक फिल्मों की श्रेणी में आती है, लेकिन भविष्य की झलक दिखाती इस लवस्टोरी के कुछ दृश्यों में रोमांस और एक्शन का अच्छा घालमेल दिखेगा।
एक्शन फिल्मों की श्रृंखला की ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कितनी कामयाब होती हैं, यह तो आने वाले वक्त में जाहिर हो जाएगा, लेकिन फिल्म विशेषज्ञ एक्शन फिल्मों के सुनहरे भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं। उनके अनुसार, इस वर्ष रुपहले पर्दे पर एक्शन फिल्मों की धूम बरकरार रहेगी। फिल्म ट्रेड विशेषज्ञ कोमल नाहटा के अनुसार, बीते वर्ष पर गौर करें, तो वह कॉमेडी फिल्मों के नाम रहा। मेरी समझ से इस साल एक्शन फिल्मों का बोलबाला रहेगा।
-सौम्या अपराजिता

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...