Monday, April 21, 2008

ऐश-अभि विवाह की पहली वर्षगांठ


आज पूर्व विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के विवाह की पहली वर्षगांठ है। एक वर्ष पूर्व जब रूपहले पर्दे के इस हसीन जोड़े ने परिणय सूत्र में बंधने की घोषणा की तो ऐसा लगा कि जैसे पूरा देश उनके रिश्ते को अपनी स्वीकृति दे रहा हो। जब, बात सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के पुत्र और पुत्रवधू की हो तो ये सब स्वाभाविक भी हो जाता है।
अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय के बीच प्रेम के अंकुर मणिरत्नम निर्देशित गुरू की शूटिंग के दौरान फूटे थे। दोनों का ही अतीत ऐसे प्रेम संबंधों का गवाह था जिससे उन्हें दर्द ही मिला था। दोनों के दिल टूटे हुए थे ऐसे में, जब अभिषेक और ऐश्वर्या ने एक-दूसरे के प्रति आकर्षण महसूस किया तो उन्हें लगा जैसे उन्हें वो मिल गया हो जिसकी उन्हें तलाश थी। जब, इस मधुर रिश्ते की भनक पिता अमिताभ बच्चन को लगी तो उन्होंने अपने पुत्र के प्रेम को पूरा सम्मान देते हुए शादी की तैयारियां शुरू कर दी। परिणामस्वरूप, आज से ठीक एक वर्ष पूर्व ऐश्वर्या राय गुरू अभिषेक की जीवन संगिनी बन गयीं। अपने उभरते फिल्मी कॅरियर की परवाह किए बिना इस प्रेमी जोड़े ने विवाह-बंधन में बंधने का फैसला किया और फिल्मी दुनिया के उन प्रेम के पंछियों के समक्ष उदाहरण पेश किया जो अपने फिल्मी कॅरियर की दुहाई देकर किसी रिश्ते में बंधना नहीं चाहते हैं।
विवाह का पहला वर्ष ऐश और अभि के लिए जहां खुशियों की सौगात लेकर आया वहीं, दादी तेजी बच्चन के निधन ने कुछ दिनों के लिए परिवार के माहौल को गमगीन भी बना दिया। पारिवारिक जीवन और अपने फिल्मी कॅरियर के बीच संतुलन बनाते हुए इस नवविवाहित जोड़े ने एक आदर्श पति-पत्नी के रूप में खुद को स्थापित किया है। वैसे, प्रारंभ में ऐश-अभि के वैवाहिक जीवन को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि क्या उनकी शादी टिक पाएगी? ऐश के मांगलिक होने के कारण ससुराल के लिए उनके अशुभ होने की आशंका भी व्यक्त की गयी। वक्त के साथ ये सारी आशंकाएं कोरी साबित हुई। अपने परिवारजनों की उम्मीदों पर खरे उतरते हुए अभि-ऐश सुखी वैवाहिक जीवन की ओर अग्रसर हैं।
वैवाहिक जीवन की खुशियां बांटते हुए ऐश्वर्या राय कहती हैं, विवाह हमारे जीवन का खूबसूरत अध्याय होता है। करीबियों के स्नेह और आशीर्वाद के कारण इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। अपने वैवाहिक जीवन से मैं बहुत खुश हूं। खुद को सौभाग्यशाली महसूस करती हूं कि मुझे इतना अच्छा परिवार मिला है। पहले अपने मां-पापा के साथ थी। शादी के बाद एक और माता-पिता मिल गए हैं। मुझे दोहरा प्यार मिल रहा है। चूंकि, मां और पा दोनों ही इस इंडस्ट्री से है इसलिए वे मेरी स्थिति ज्यादा अच्छी तरह समझते हैं। जहां ऐश्वर्या पत्नी और बहू के रूप में अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रही हैं वहीं, अभिषेक भी अपनी खूबसूरत पत्नी के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं। वे हर कदम पर पत्नी ऐश्वर्या का उत्साह बढ़ाते है। अभिषेक कहते हैं, ऐश्वर्या की कई खूबियां है। वे बेहद डाउन टू अर्थ हैं और ह्यूमन हैं। हमेशा मुस्कुराने वाली ऐश बेहद सिंपल और स्वीट हैं। वे मेरा बेहद ख्याल रखती हैं। हमेशा कोशिश करती हैं कि मैं पौष्टिक और संतुलित भोजन करूं। ऐश जैसी पत्नी पाकर मैं बेहद खुश और संतुष्ट हूं।
जीवनसाथी होने के साथ-साथ वे साथी-कलाकार भी हैं। बतौर साथी-कलाकार दोनों ने कई फिल्में की है। ढाई अक्षर प्रेम के, कुछ ना कहो, उमराव जान, धूम 2 और गुरू में अभि-ऐश ने साथ-साथ अभिनय किया। बॉक्स ऑफिस पर अभि-ऐश की जोड़ी को शुरूआती सफलता नहीं मिल पायी। गुरू में अभिषेक-ऐश्वर्या की आकर्षक जोड़ी को पहली बार दर्शकों की स्वीकृति मिली। ऐसा लग रहा था मानो, गुरू में पति-पत्नी की भूमिका निभाते हुए वे अपनी रियल लाइफ जी रहे हो। विवाह के बाद अभिषेक की कोई फिल्म प्रदर्शित नहीं हुई है, पर ऐशवर्या विवाह के बाद पहली बार बड़े पर्दे पर जोधा-अकबर में दर्शकों से रू-ब-रू हुई। जोधा बनी ऐश्वर्या को दर्शकों के साथ-साथ पूरे बच्चन परिवार की प्रशंसा मिली। परंपरागत राजपूताना लिबास में अपनी पत्नी ऐश्वर्या को देखकर अभिषेक बेहद गौरवान्वित हुए। अब बारी अभिषेक की है, वे विवाह के बाद पहली बार पत्नी ऐश्वर्या और पिता अमिताभ बच्चन के साथ दर्शकों से रू-ब-रू होंगे सरकार राज में। अभि और ऐश दोनों का ही फिल्मी कॅरियर अपने चरम पर है। पारिवारिक जीवन की खुशियों को स्वयं में समेटे दोनों सफलता की ओर अग्रसर है।
परिवारजनों के आशीर्वाद की स्नेहिल छांव में एक वर्ष बिताने के बाद इस नवविवाहित जोड़े ने विवाह की पहली वर्षगांठ मियामी के खूबसूरत बीच पर मनाने का फैसला किया है। दरअसल, अभिषेक इन दिनों मियामी में करण जौहर की प्रोडक्शन की फिल्म दोस्ताना की शूटिंग में व्यस्त हैं।
आज का दिन पूरे बच्चन परिवार के लिए उमंग और उत्साह भरा है। पिता अमिताभ बच्चन और मां जया बच्चन की इच्छा है कि आज का दिन अभिषेक और ऐश्वर्या के वैवाहिक जीवन को नयी खुशियों से भर दे। चुनौतियों के आगे हाथ थामे खड़े रहने वाले अभि और ऐश के प्रशंसकों की भी यही कामना है कि उनका आपसी प्रेम यूं ही बरकरार रहे और दोनों निजी जीवन और फिल्मी कॅरियर के बीच यूं ही संतुलन बनाए रखें।
[सौम्या अपराजिता]

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...