Saturday, August 17, 2013

सक्रिय और प्रिय करीना

 -सौम्या अपराजिता
निजी जीवन की खुशियों को करीने से संजोते हुए फिल्मों की राह पर सधे कदम बढ़ा रही हैं करीना कपूर। करीना कपूर 'खान' बन गयी हैं,पर उनके तेवर और अंदाज वही है। खुद को साबित करने का उनका जज्बा वही  है। अभिनय की धार वही है। करीना ने शादी के बाद अपनी सक्रियता बरकरार रखते हुए यह बता दिया है कि शादी व्यावसायिक जीवन का अवरोध नहीं,बल्कि निजी जीवन का एक पड़ाव मात्र है। शादी के बाद करीना की पहली फिल्म 'तलाश' प्रदर्शित हुई और अब 'सत्याग्रह' प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। 'सत्याग्रह' में करीना एक बार फिर दर्शकों की कसौटी पर होंगी। दर्शकों पर एक बार फिर अपना जादू चलाकर करीना प्रतिस्पर्धी अभिनेत्रियों को बता सकती हैं कि शादी के बाद भी उनका आकर्षण बरकरार है।

शादी के तुरंत पहले प्रदर्शित हुई करीना की बहुचर्चित फिल्म 'हीरोइन' असफल रहीं,पर करीना निराश नहीं हुई। फिल्मों में वर्षों के अनुभव ने करीना को परिपक्व बना दिया है। अब फिल्मों की असफलता उन्हें अधिक निराश नहीं करती।  करीना के अनुसार ,'ऐसा पहले भी हुआ है। कुछ फिल्मों से दर्शकों के साथ-साथ हमारी भी उम्मीदें बंध जाती हैं। अपेक्षा रहती है। फिल्म न चलने की कोई एक वजह नहीं होती। फिल्म नहीं चलने का अफसोस जरूर होता है, लेकिन हम अगली फिल्म में व्यस्त हो जाते हैं।' करीना की पिछली प्रदर्शित फिल्म ' तलाश' को दर्शकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। चूंकि,'तलाश' करीना की शादी के तुरंत बाद प्रदर्शित हुई थी इसलिए वे उस फिल्म के प्रदर्शन के दौरान शादी के बाद परिवार  के साथ खुशनुमा पलों में अधिक व्यस्त थीं। यही वजह है कि शादी के दस महीने के बाद प्रदर्शित हो रही 'सत्याग्रह ' को लेकर करीना ज्यादा उत्साहित हैं।

आमतौर पर करीना फिल्मों में ग्लैमरस भूमिकाएं निभाती रही हैं,पर 'सत्याग्रह' में उनका लुक बेहद सरल है। प्रकाश झा निर्देशित इस फिल्म में वे पत्रकार यस्मिन की भूमिका निभा रही हैं। करीना कहती हैं,'मैंने सब कुछ निर्देशक प्रकाशजी पर छोड़ दिया था। उन्होंने ही मुझे किरदार के लिए सही मार्गदर्शन दिया। मुझे लगता है कि यह किरदार बरखा दत्त को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था जो अपने काम के प्रति बेहद वफादार हैं। मैंने पत्रकारों के आत्मविश्वास और जोश को इस किरदार में उतारने की कोशिश की है। मैं खुश हूं कि प्रकाश जी ने मुझे इस भूमिका को निभाने के लिए चुना।' करीना की प्रशंसा में 'सत्याग्रह' के निर्देशक प्रकाश झा कहते हैं ,' करीना कपूर जैसी प्रतिभाशाली अभिनेत्री मैने आज नही देखी है। करीना जिस तरह से काम करती है वह शानदार है।वह बहुत आसानी से अच्छा काम कर लेती है। करीना हमेशा काम करने के लिये तैयार रहती है। करीना काम करने के प्रति ईमानदार रहती है और उनका काम करने के प्रति जूनून अदभुत है।'

'सत्याग्रह' में करीना को एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय का अवसर मिला है। अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय के अनुभव बांटते हुए करीना कहती हैं,'अमित जी के साथ ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘देव’ कर चुकी हूं। दस सालों के बाद फिर से उनके साथ काम कर रही हूं। वे माहौल को बहुत हल्का बना देते हैं।' वर्षों पहले नन्हीं करीना को दुलार चुके अमिताभ बच्चन जब करीना के साथ अभिनय करते हैं,तो उनकी आँखों के सामने करीना के लड़कपन की तस्वीरें घूमने लगती हैं। पिछले दिनों ही अमिताभ ने अपने ब्लॉग में 'सत्याग्रह' के बहाने करीना के बचपन से जुडी  घटना का जिक्र करते हुए लिखा,'पुकार' के लिए मारधाड़ के एक सीन में मैं उनके पिता को मार रहा था। यह देखकर वह सेट पर दौड़कर आ गईं और अपने पिता से चिपक गई। वह आंसुओं में थी और बहुत डरी हुई थी।'महानायक ने लिखा 'उनके पैरों में रेत लगी थी। मैंने उन्हें शांत करने के लिए पानी मंगवाया और उनके नन्हें पैरों को धोया। करीना को यह घटना आज भी याद है!


करीना अपने सह-कलाकारों की प्रिय रही हैं फिर वह अक्षय कुमार हों या शाहरुख़ खान,सलमान खान हों या अजय देवगन। 'सत्याग्रह' में करीना के साथ एक बार दर्शकों के सामने पेश होने के लिए तैयार अजय देवगन कहते हैं ,'करीना के साथ मैं कई फिल्म कर चुका हूं।  वे अपनी पीढ़ी की इंटेलिजेंट और टैलेंटेड एक्ट्रेस हैं। ' इमरान खान भी करीना के मुरीदों में शामिल हैं। इन दिनों वे करीना के साथ 'गोरी तेरे प्यार में' की शूटिंग कर रहे  हैं।  एक मैं और एक तू के बाद एक बार फिर करीना के साथ अभिनय का अवसर पाकर इमरान खान बेहद खुश हैं।  इमरान कहते हैं ,' मैंने कई खूबसूरत हीरोइनों के साथ फिल्में की हैं, लेकिन ये जोड़ना चाहूंगा कि करीना जैसी सुंदर कोई नहीं है। करीना की हर ‍बात निराली है। जब करीना आपकी फिल्म में हो तो सब कुछ अच्छा होता है। '

करीना की फ़िल्मी पोटली में और भी फिल्में हैं।  वे इमरान हाश्मी के साथ 'बदतमीज दिल' और रितिक रोशन के साथ 'शुद्धि' में अभिनय कर रही हैं।  फिल्मों के अतिरिक्त करीना ने फैशन और स्टाइल जगत में भी अपनी सक्रियता बरकरार रखी है। करीना अब डिज़ाइनर बन गयी हैं। करीना कपूर द्वारा डिजाइन किये गए डेनिम जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध होंगे। दरअसल, कपड़ों के मशहूर अंतर्राष्ट्रीय ब्रैंड ने करीना के सामने उनके सिग्नेचर डेनिम लाइन' बेबो' को डिजाइन करने का प्रस्ताव रखा है जिसे करीना ने  सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। योजनानुसार, करीना द्वारा डिजाइन किये गए डेनिम लाइन बेबो विदेशों के सभी बड़े शोरूम में उपलब्ध होंगे। गौरतलब है कि विज्ञापन जगत की चहेती करीना इस समय 22 ब्रांड से जुडी हुई हैं। फैशन,विज्ञापन और फिल्मों में व्यस्तता के बाद भी करीना परिवार,दोस्तों और पति सैफ अली खान के साथ खुशगवार पल बिताने के मौके तलाश लेती हैं। निजी जीवन और व्यावसायिक जीवन के बीच तालमेल बनाने की अनूठी कला करीना को दर्शकों और दोस्तों की प्रिय बनाती है। 

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...