Thursday, April 23, 2009

करीना का सीक्रेट प्लान .......!

-सौम्या अपराजिता

'अभी मैं बहुत छोटी हूं । अगले पांच वर्ष तक शादी का मेरा कोई इरादा नहीं है। मेरे और सैफ के लिए शादी औपचारिकता मात्र है।' ये तीन वाक्य करीना कपूर की जुबान से अक्सर निकलते हैं। जब भी कोई उनसे उनकी शादी के बारे में प्रश्न करता है, तो वे इन तीन वाक्यों में ही उत्तर दे देती हैं। विवाह के प्रति उनके इस रवैये से कई तरह के प्रश्न उठते हैं? ऐसा नहीं है कि सैफ अली खान के साथ उनका प्रेम-प्रसंग प्रारंभिक अवस्था में है, क्योंकि वे दोनों पिछले दो वर्षो से एक-दूसरे के प्रति समर्पित हैं। उनके प्रति सैफ की दीवानगी भी छिपी नहीं है। करीना का नाम अपने हाथों पर उकेरना हो या उनकी फिल्मों के सेट पर पहुंचकर अपने प्यार का इजहार करना..। सैफ हमेशा ही करीना के इर्दगिर्द रहना पसंद करते हैं, तो करीना भी सैफ के साथ अपने जीवन के खुशनुमा पल बिता रही हैं। इसका अंदाजा इन दिनों उनके चेहरे की ताजगी और शर्मीली मुस्कुराहट से हो जाता है। वक्त के साथ सैफ और करीना का रिश्ता दिनोंदिन प्रगाढ़ और मधुर होता जा रहा है, लेकिन रुपहले पर्दे के इन दो चमकते सितारों की शादी की योजना दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। छोटे नवाब तो करीना के साथ परिणय-सूत्र में बंधने के लिए कब से तैयार बैठे हैं, लेकिन करीना हैं कि वे सैफ के प्रस्ताव को टालती ही जा रही हैं। क्या अगले पांच वर्ष तक शादी नहीं करने की योजना के पीछे करीना का कोई सीक्रेट एजेंडा है? लगता तो ऐसा ही है। आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी वजहों पर, जो करीना को निकट भविष्य में शादी करने से रोक रही हैं..
विवाह बंधन में बंधती हैं, तो..
करीना इस समय अपने फिल्मी सफर की मंजिल के काफी करीब हैं। इसलिए वे यह नहीं चाहेंगी कि सैफ के साथ विवाह उनके फिल्मी सफर में अवरोध बने। करीना यह जानती हैं कि विवाह के बाद अभिनेत्रियों का फिल्मी करियर हाशिए पर चला जाता है। उनके प्रशंसकों की संख्या कम हो जाती है और दौड़ में वे काफी पीछे चली जाती हैं। इस परिस्थिति से करीना की बड़ी बहन करिश्मा भी गुजर चुकी हैं। वे जानती हैं कि अपने फिल्मी सफर के इस मोड़ पर यदि वे विवाह-बंधन में बंधती हैं, तो हिंदी फिल्मों में उनका भविष्य अधर में लटक सकता है!
मां को नाराज नहीं करना चाहतीं
करीना के फिल्मी सफर की दिशा और दशा का निर्धारण उनकी मां बबीता करती हैं। उनकी हामी के बाद ही करीना अपने जीवन का कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेती हैं। पिछले दो सालों से फिल्मी गलियारे में ऐसी चर्चा है कि बबीता बिटिया और सैफ के रिश्ते को लेकर खुश नहीं हैं। इसकी कई वजहें हैं, जिस कारण छोटे नवाब को अपने दामाद के रूप में स्वीकारने से वे इंकार कर रही हैं। पहली वजह तो यही है कि सैफ तलाकशुदा हैं। हालांकि सैफ आज अमृता सिंह के साथ किसी रिश्ते में नहीं बंधे हैं, फिर भी उनके साथ तलाकशुदा होने का टैग तो जुड़ा ही है! बबीता की परेशानी का सबब यही है। कहीं अमृता की तरह करीना को भी सैफ दगा तो नहीं देंगे? बबीता के मन में यह सवाल बार-बार कौंध रहा है। दूसरी वजह संभवत: करीना और सैफ के बीच उम्र का लंबा फासला है और तीसरी वजह कि सैफ नौ वर्षीय इब्राहिम और बारह वर्षीया सारा के पिता हैं। बबीता नहीं चाहतीं कि बिटिया की शादी ऐसे शख्स से हो, जो पहले से ही दो ब"ाों के पिता हों। करीना नहीं चाहतीं कि मां को नाराज कर वे जल्दबाजी में शादी कर लें!
यदि सैफ से दिल भर गया..
एक वक्त था, जब करीना और शाहिद कपूर के प्यार की खबरें सुर्खियों में थीं। लगभग दो वर्ष पहले जब करीना ने शाहिद का साथ छोड़कर सैफ का दामन थामा, तब किसी ने रिश्तों की इस उठापटक पर यकीन ही नहीं किया था। वक्त बीतता गया और सैफ के साथ करीना अपने मधुर संबंध को लेकर गंभीर होती गई, लेकिन इस रिश्ते की स्थिरता पर आज भी प्रश्नचिह्न लगा हुआ है। कहीं करीना का दिल सैफ से भर गया, तो क्या होगा? और वैसे भी बनते-बिगड़ते रिश्तों की इस फिल्मी दुनिया में ऐसी संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता! कहीं करीना दूरदर्शी होकर तो सैफ के साथ शादी के सवालों को टाल नहीं रही हैं!
थोड़ा और परख लूं
संभव है कि सैफ के प्यार को वक्त के तकाजे पर परखने के बाद ही करीना उनके साथ परिणय-सूत्र में बंधने का निर्णय लें। सैफ के साथ अधिक-से-अधिक वक्त गुजारकर वे उनके व्यक्तित्व के हर पहलू से रूबरू होना चाहती हैं। वे चाहती हैं कि सैफ का प्यार उनके लिए दीर्घायु हो, वे उनके प्रति पूरी तरह समर्पित रहें। वक्त के थपेड़े से भावी वैवाहिक जीवन को बचाने के लिए ही करीना जल्द शादी नहीं करने का निर्णय ले रही हैं। संभव है कि वे सबसे पहले सैफ के साथ अपने मधुर संबंध की नींव मजबूत कर लेना चाहती हैं।
जल्दी क्यों
सैफ और करीना दोनों साथ-साथ अधिक-से-अधिक वक्त गुजारते हैं। मुंबई में दोनों के घर भी आसपास ही हैं। ऐसे में सैफ के साथ अपने प्रेम संबंध को अगर कुछ शब्दों में अभिव्यक्त करना हो, तो करीना कहती हैं, हमारे लिए शादी तो बस औपचारिकता मात्र है! उनके इस बयान में ही उनके द्वारा शादी टालने की वजह नजर आती है। दरअसल, करीना भी उन अभिनेत्रियों की सूची में खुद को शामिल कर चुकी हैं, जो बिन फेरे हम तेरे की विचारधारा में यकीन करती हैं। शायद यही वजह है कि वे शादी को औपचारिकता मान रही हैं। ऐसा नहीं है कि विवाह-संस्था में करीना का यकीन नहीं है। हां, उन्हें यकीन है, इसीलिए वे कहती हैं, हर लड़की शादी और बच्चों के बारे में सोचती है। मैं भी कोई अपवाद नहीं हूं। फिलहाल यही कह सकती हूं कि सैफ के साथ शादी मेरे लिए औपचारिकता-मात्र है। आने वाले कुछ वर्षो में यह औपचारिकता भी पूरी कर लूंगी।

1 comment:

  1. शादी ब्याह इनके लिए एक खेल से ज्यादा कुछ नहीं.

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...