Monday, May 4, 2009

ईमानदार राजनेता की जरूरत-सोहा


-सौम्या अपराजिता

चुनाव के तीन चरण पूरे हो चुके है, लेकिन अभी दो चरण बाकी है। गत तीन चरणों में मतदान का प्रतिशत काफी कम दर्ज किया गया है, यह चिंता का विषय है। मैं लोगों से गुजारिश करती हूं कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदार अवश्य बनें। जहां पर अभी मतदान नहीं हुए है, वहां के निवासियों से कहना चाहूंगी कि आप सभी लोग वोट जरूर डालें। वोट देकर आपको लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था दिखानी चाहिए। हालांकि मैं यह भी कहना चाहूंगी कि कृपया अपराधियों को वोट न दें। यह सही समय है कि हम अच्छे प्रतिनिधियों को वोट देकर उन राजनेताओं को सबक सिखाएं, जो कानून को ठेंगा दिखाकर संसद की सदस्यता के सपने देख रहे हैं।
[आने वाली सरकार से उम्मीद]
यह कहना बहुत मुश्किल होगा कि आने वाली सरकार से मैं क्या चाहती हूं? आज भारत की स्थिति विश्वस्तर पर काफी अच्छी है और भारत बहुत ही स्पेशल पोजिशन में है। अर्थव्यवस्था, कला और अन्न उत्पादन.. ये कुछ ऐसे पहलू हैं, जिनमें भारत ने अपनी विशेष जगह बनायी है। मैं चाहती हूं कि आने वाली सरकार आर्थिक मंदी के इस दौर में कुछ सकारात्मक निर्णय ले, जिससे देश की आर्थिक स्थिति में और सुधार आए।
[ईमानदार राजनेता की जरूरत]
सार राजनेताओं की सबसे जरूरी विशेषता उनका ईमानदार होना है। ऐसा नहीं है कि भारत में ईमानदार राजनेता नहीं हैं। कई राजनेता ऐसे हैं, जो अपना काम ईमानदार से करने का प्रयास करते हैं, पर उनकी संख्या बेहद कम है। मैं देश के हर राजनेता में ईमानदारी और सच्चाई देखना चाहती हूं। उनके विचार सकारात्मक होने चाहिए जो देश को सही दिशा में ले जाएं।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...