Wednesday, July 31, 2013

दोस्ती की डोर .........

-सौम्या अपराजिता 

हिंदी फ़िल्मी दुनिया में कहावत मशहूर है ....दो अभिनेत्रियां कभी दोस्त नहीं हो सकती। आए दिन इस कहावत को चरितार्थ करने के मौके भी मिलते रहते हैं। दो अभिनेत्रियों के बीच अनबन की खबरें तब सुर्खियाँ बनती हैं जब उनके बीच किसी फिल्म,अभिनेता या नंबर वन की कुर्सी  को लेकर संघर्ष होता है। दो अभिनेत्रियों के बीच भावनाओं और महत्वाकांक्षाओं का यह संघर्ष पिछले कई दशकों से सुर्खियां बनता रहा है। हालांकि,कुछ ऐसी अभिनेत्रियां भी  हैं जिन्होंने प्रतिस्पर्धी भावनाओं और महत्वाकांक्षाओं को हाशिए पर रखकर दोस्ती का नया सिलसिला शुरू किया है। वे प्रतिस्पर्धी अभिनेत्री के साथ दोस्ती के स्नेह सम्बन्ध में बंधकर इस कहावत को गलत साबित करना चाहती हैं कि दो अभिनेत्रियाँ कभी दोस्त नहीं हो सकतीं। एक नजर प्रतिस्पर्धी अभिनेत्रियों के बीच दोस्ती की मजबूत होती डोर पर ......


करीना-प्रियंका 
करीना  कपूर और प्रियंका चोपड़ा के बीच दोस्ती की नींव पड़ चुकी है। दोनों ने कथित दुश्मनी को भूलकर एक-दूसरे के सामने दोस्ती का हाथ बढाया है। करीना ने कबीर खान निर्देशित नयी फिल्म में पति सैफ अली खान की नायिका के रूप में प्रियंका को स्वीकार कर संकेत दे दिया है कि अब उनके दिल में प्रियंका को लेकर कोई दुर्भावना नहीं है। करीना ने तो यह भी कहा कि वे जल्द ही स्क्रीन पर सैफ संग प्रियंका को देखना चाहती हैं। पिछले दिनों प्रियंका के प्रति अपनी सद्भावना जताने के लिए करीना मुंबई में आयोजित प्रियंका के पिता की शोकसभा में भी पहुँचीं थीं। इस दोस्ती के सिलसिले की शुरुआत प्रियंका ने की थी जब वे 'हीरोइन' के सेट पर अचानक करीना कपूर से मिलने पहुँच गयी थीं। यह मुलाकात करीना-प्रियंका के बीच दोस्ती का पहला संकेत थी। करीना और प्रियंका के बीच नयी-नवेली दोस्ती इसलिए महत्वपूर्ण और चर्चा का विषय है क्योंकि पिछले कई वर्षों से दोनों के बीच दुश्मनी की खबरें सुर्खियां बनती रही हैं। दरअसल,प्रियंका और करीना के बीच अनबन काफी पुरानी है। 'ऐतराज़' में प्रियंका के अभिनय को मिली अधिक सराहना से करीना चिढ गयी थीं और उसी समय से दोनों के बीच कडवाहट बढ़ने लगी थी। एक-दूसरे के विरुद्ध बयानों का सिलसिला चलता रहा। एक-दूसरे को बेहतर साबित करने की होड़ चलती रही। अब जब दोनों परिपक्व हो चुकी हैं तब दोनों ने आपसी अनबन भूलकर दोस्ती करने का फैसला किया है। उम्मीद है .....देसी गर्ल और बेबो के जीवन में फूटा दोस्ती का यह अंकुर यूं ही फलता-फूलता रहेगा ...।


दीपिका-अनुष्का 
अनुष्का शर्मा और दीपिका पादुकोण में तीन बातें समान हैं। पहली, दोनों ने शाहरुख खान के साथ अपनी फ़िल्मी पारी की शुरुआत की। दूसरी,दोनों की पहली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया। तीसरी बात जो दोनों को जोडती है ..वह है बेंगलुरु में बीता बचपन। हालांकि एक और बात है जो दोनों को जोडती है ..वह है रणवीर सिंह। रणवीर सिंह के साथ दीपिका की बढती नजदीकियों के कारण दीपिका और अनुष्का के बीच अनबन की खबरें सुर्खियाँ बनीं। कहा गया कि रणवीर के कारण अनुष्का  दीपिका से इतनी नाराज हैं कि वे  दीपिका को बरदाश्त भी नहीं कर सकतीं। हालांकि,दीपिका और अनुष्का ने एक-दूसरे के लिए कभी अपशब्द का इस्तेमाल नहीं किया। अब अनुष्का और दीपिका ने अपने बीच आई अनबन की ख़बरों पर विराम लगाने के लिए दोस्ती के रिश्ते में बंधने का फैसला कर लिया है। इस दोस्ती की शुरुआत 'गैंग्स ऑफ वसिपुर' की स्क्रीनिंग के दौरान हुई जब दोनों ने एक-दूसरे के बीच की सभी गलतफहमियों को दूर किया। दोस्ती की बात और आगे बढ़ी। पिछले दिनों मकाउ में आयोजित 'आइफा' की एक पार्टी के दौरान दोनों जमकर एक- दूसरे के साथ थिरकती हुईं दिखाई दीं। एक आयोजन के दौरान अनुष्का को ‘ये जवानी है दीवानी’ के लिए दीपिका की तारीफ करते हुए भी सुना गया। ...और पिछले दिनों ही मुंबई में 'चेन्नई एक्सप्रेस' के लिए आयोजित शाहरुख खान की पार्टी में दीपिका और अनुष्का की नजदीकियों ने दोनों की मित्रता को औपचारिक रूप दे दिया। साथ-साथ हंसती-खिलखिलाती अनुष्का-दीपिका को देखने के बाद वहां मौजूद लोग यही कह रहे थे कि ....लगता है अब ये दोनों पक्की सहेलियां बन चुकी हैं।


माधुरी-जूही  
कहते हैं वक़्त हर जख्म भर देता है। तभी तो कभी एक-दूसरे की कट्टर प्रतिस्पर्धी रही माधुरी दीक्षित और जूही चावला दोस्ती की डोर में बंध गयी हैं। इन दोनों बेहतरीन और खूबसूरत समकालीन अभिनेत्रियों की दोस्ती की नींव पड़ी अनुभव सिन्हा की 'गुलाब गैंग' के सेट पर। जूही और माधुरी 'गुलाब गैंग' में पहली बार स्क्रीन साझा कर रही हैं। माधुरी इस फिल्म में मुख्य भूमिका  निभा रही हैं जबकि जूही नकारात्मक भूमिका में हैं। गौरतलब है कि जूही ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1986 की फिल्म ‘सल्तनत’ से की थी,तो माधुरी ने पहली बार 1984 में फिल्म ‘अबोध’ में काम किया था । परंतु दोनों ही अभिनेत्रियों  ने सफलता का स्वाद 1988 में साथ ही चखा जब जूही की फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ हिट रही और माधुरी की फिल्म ‘तेजाब’ के गीत ‘एक दो तीन’ को दर्शकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। पिछले तीन दशक से एक-दूसरे की प्रतिद्वंद्वी रही माधुरी और जूही के बीच अब मधुर रिश्ता बन चुका  है। जूही कहती हैं,'मैंने 'गुलाब गैंग' में काम करने का भरपूर लुत्फ उठाया क्योंकि मैं इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के साथ काम कर रही हूं। पहली बार हम दोनों ने एक-दूसरे के साथ दृश्य शूट किया है।मुझे लगता है कि वह मेरे सबसे अच्छे सह-कलाकारों में से एक रही हैं।' बीते दिनों को याद करते हुए जूही कहती हैं,'उस समय हमारे रिलेशन पर कंप्टीशन इतना ज्यादा हावी था कि हमारे  बीच नाम मात्र की बातचीत होती थी। यहां तक कि किसी पार्टी में अगर हम दोनों आमने सामने आ जाते तो 'हैलो' कह कर आगे बढ़ जाते थे। मगर अब वो दौर बीत चुका है और हम दोनों दोनों  उस स्टेट ऑफ माइंड से बाहर निकल आए हैं।' लम्बे इंतज़ार के बाद माधुरी और जूही ने अपने-अपने प्रशंसकों को दोस्ती का ये अनूठा उपहार दिया है जो अनमोल है ...।


दीपिका-प्रियंका 
दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा के रिश्ते को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाते रहे हैं। कभी दोनों के बीच अनबन,तो कभी दोस्ती की खबरें सुर्खियाँ बनती रही हैं। ...पर सही मायने में दीपिका और प्रियंका अच्छे दोस्त हैं। दोनों एक-दूसरे को काफी पहले से जानते हैं। दोनों की मित्र मंडली एक है। प्रतिस्पर्धी अभिनेत्री होने के बावजूद दोनों ने आपसी रिश्ते की मधुरता को बरकरार रखा है। प्रियंका कहती हैं,' दीपिका बहुत अच्छी लड़की है। मैं उसको 'ओम शांति ओम' के रिलीज के पहले से ही जानती थी। मुझे वो बहुत अच्छी लगती है।' दीपिका कहती हैं,'प्रियंका बहुत अच्छी हैं। हम दोनों हमेशा से अच्छे दोस्त  हैं। लोग हमारी दोस्ती के बारे में कम जानते हैं इसलिए वे हमें साथ देखकर चकित हो जाते हैं।' गौरतलब है कि 'रेस 2','राम लीला' और '2 स्टेट्स' का हिस्सा बनने के लिए प्रियंका और दीपिका के बीच तलवारें खींचने की खबरें सुर्खियाँ बनी थीं। कहा गया कि दीपिका और प्रियंका एक-दूसरे से फिल्म हड़पने की जुगत में लगी रहती हैं,पर दोनों की गहरी दोस्ती के सामने ये बातें अफवाह ही साबित हुईं। उम्मीद है प्रियंका और दीपिका की दोस्ती की डोर यूं ही दिन-ब-दिन मजबूत होती रहेगी ....।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...