Friday, June 19, 2009

बेहतर निर्णय ले सकती हूँ -तनुश्री दत्ता

[सौम्या अपराजिता]

तनुश्री दत्ता स्वयं महसूस कर रही है कि अब वह बेहतर निर्णय ले सकती है। वह जान गयी है कि क्या उनके लिए अच्छा है और क्या बुरा? प्रस्तुत है तनुश्री की आगामी फिल्मों और करियर को लेकर बातचीत-

[पिछले एक वर्ष से आपकी को फिल्म प्रदर्शित नहीं हुई है। क्या फिल्मों में आपकी व्यस्तता कम हो गयी है?]

नहीं, ऐसा नहीं है। दरअसल, मैंने पिछले एक साल के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया था। इस बीच मेरे पास फिल्मों के प्रस्ताव भी आ रहे थे, पर मैं उन पर ध्यान नहीं दे पा रही थी। सच कहूं तो यह ब्रेक मेरे लिए जरूरी भी था, क्योंकि बीते वक्त में जाने-अनजाने मेरे साथ जो कुछ हुआ उससे मैं स्वयं को उबारने में लगी थी। अब मैं ब्रेक के बाद फिर से व्यस्त हो गयी हूँ। खुश हूँ कि इस समय मेरे पास अच्छी फिल्मों में चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं के प्रस्ताव आ रहे हैं। निर्माता-निर्देशक जान गए हैं कि मैं किसी भी भूमिका में फिट बैठ सकती हूँ। तनुश्री दत्ता सिर्फ ग्लैमरस भूमिकाएं निभा सकती है, अब यह वहम टूट गया है।

[जैसा आपने कहा इन दिनों आप काफी व्यस्त हैं। वजह बताना चाहेंगी?]

फिलहाल, जगमोहन मुंद्रा की फिल्म अपार्टमेंट की शूटिंग में व्यस्त हूँ। शूटिंग का एक शेड्यूल खत्म हो चुका है। दूसरे शेड्यूल की शूटिंग भी जल्द ही शुरू हो जाएगी। इसके अतिरिक्त देश-विदेश में होने वाले स्टेज शो का भी हिस्सा बनती रहती हूँ। मेरे कई गाने हैं जिन पर मुझे परफॉर्म करते हुए देखना दर्शक पसंद करते हैं।

[अपार्टमेंट के विषय में बताएं? आपकी भूमिका क्या है?]

अपार्टमेंट में मैं और नीतू चंद्रा हैं। इसकी कहानी एक अपार्टमेंट के इर्द-गिर्द घूमती है। यह सस्पेंस थ्रिलर फिल्म है। मेरी भूमिका काफी चैलेंजिंग है। रकीब में मैंने निगेटिव शेड की भूमिका निभायी थी जबकि अपार्टमेंट में उसके विपरीत पीड़ित लड़की की भूमिका निभा रही हूँ। काफी इंटरेस्टिंग और फास्ट फिल्म है।

[आमतौर पर जब दो अभिनेत्रियां एक ही फिल्म में अभिनय कर रही हों, तो उनके बीच अनबन की खबरें आती हैं। नीतू के साथ आपकी कितनी बन रही है?]

मैंने भी ऐसा सुना है, पर हम दोनों के बीच ऐसी कोई बात नहीं है। चूँकि, हम दोनों का बैकग्रांउड एक है इसलिए हमारे बीच अच्छी अंडरस्टेंडिंग है। मैं जमशेदपुर की हूँ और नीतू पटना की। नीतू और मेरी अच्छी दोस्ती हो गयी है। नीतू काफी अच्छी लड़की है। हार्डवर्किंग भी है। हम दोनों साथ-साथ शूटिंग करने में कंफर्टेबल हैं और अपार्टमेंट के सेट पर एक-दूसरे के साथ बेहतरीन वक्त गुजार रहे हैं।

[काफी दिनों से रामा द सेवियर की रिलीज की चर्चा है। एक ही फिल्म में आपको और महाबली खली को साथ-साथ देखने की दर्शकों की उत्सुकता कब खत्म होगी?]

हंसते हुए, मुझे भी पता नहीं। मैं भी सुनती आ रही हूँ कि रामा द सेवियर रिलीज हो रही है, पर पता नहीं क्यों? इसकी रिलीज टलती जा रही है। संभवत: मल्टीप्लेक्स ओनर और प्रोड्यूसर के बीच तनाव के कारण इसकी रिलीज में देरी हो रही है। यह फिल्म भी जल्द ही प्रदर्शित होगी। मेरे लिए रामा द सेवियर महत्वपूर्ण फिल्म है। इसमें मैंने पहली बार एक्शन किया है और मेरा लुक भी काफी डिफरेन्ट है।

[फिल्मों के चयन के संदर्भ में आप पहले से कितनी सचेत हो गयी हैं?]

बेहद सतर्क हो गयी हूँ। जब मैंने अपना फिल्मी करियर शुरू किया था तब ऐसा नहीं था। तीन साल से धड़ाधड़ फिल्में साइन करती जा रही थी। अब तक मैंने लगभग अठारह फिल्में कर ली हैं। अपार्टमेंट मेरी अठारहवीं फिल्म है। इतने कम वक्त में इतनी फिल्में शायद ही किसी एक्ट्रेस ने की हो। अब मैं चाहती हूँ कि कम, मगर अच्छी फिल्में करूं। फिल्म के विषय और अपनी भूमिका से पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही किसी फिल्म में अभिनय की हांमी भरती हूँ।

[अपने फिल्मी सफर में आपने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। फिल्मी दुनिया में खट्टे-मीठे अनुभव ने आपके व्यक्तित्व को कितना प्रभावित किया है?]

पहले से ज्यादा एग्रेसिव हो गयी हूँ। अपने काम के प्रति गंभीर हो गयी हूँ। पहले से ज्यादा मेहनत करती हूं। समझ गयी हूँ कि यहाँ सबसे अधिक जरूरी है कोई चीज है, तो वह है वक्त। यदि, आप आराम से अपने करियर को ऊँचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो आप पीछे रह जाएंगे। आरामदेह होने से काम नहीं चलेगा। सरवाइव करने के लिए जरूरी है आप मेहनती और एंबिसस हों।


1 comment:

  1. अच्छी अच्छी जानकारी देने के लिऐ आपका धन्यवाद जी
    आप अपने ब्लोग से वर्डवेरिफिकैशन को हटा दे तो टिपणी करने मे आराम होगा।


    आपका


    मुम्बई टाईगर

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...