Friday, June 19, 2009

बेहतर है ऐसी खबरों से बेफिक्र रहना..: असिन

-सौम्या अपराजिता

हिंदी फिल्मी जगत में असिन आई और छा गई। दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की शीर्ष अभिनेत्री के रूप में पहचान बना चुकीं वे अब हिंदी फिल्मों की समकालीन शीर्ष अभिनेत्रियों को चुनौती दे रही हैं। असिन कहती हैं, सभी का आशीर्वाद है। ऑडियंस का सपोर्ट मिल रहा है। मैं लकी हूं कि हिंदी फिल्मों में मेरे करियर के अर्ली स्टेज में इतना कुछ मिल रहा है। जहां तक स्टार स्टेटस की बात है, तो इसके बारे में मैं ज्यादा नहीं सोचती। मैं बस अपना काम ईमानदारी और डेडिकेशन के साथ करती हूं। काम करती हूं, फल की चिंता नहीं करती। असिन ने फिल्मों की दुनिया में लोकप्रियता और सफलता अपने दम पर हासिल की है। वे कहती हैं, बिना किसी गॉडफादर के मैंने इंडस्ट्री में जितनी पहचान बनाई है, उससे मैं खुश हूं। हालांकि अपने करियर को लेकर कभी किसी तरह की पूर्व योजना नहीं बनाती, फिर भी काफी कुछ मिला है मुझे।

कम उम्र में शोहरत और ऊंचाइयां छू चुकीं असिन का परिवार उनकी नई उपलब्धियों से बेहद उत्साहित है। वे बताती हैं, सभी बेहद खुश हैं। वे मुझे दुआएं देते हैं। मेरा परिवार बहुत छोटा है। मां-पापा और मैं हूं। उनकी सारी खुशियां मेरे इर्दगिर्द घूमती हैं। कोच्चि की रहने वाली हूं, इसलिए ज्यादातर रिश्तेदार वहीं पर हैं। सभी मेरी सक्सेस से बेहद खुश हैं। हालांकि, कुछ रिश्तेदारों को शुरुआत में फिल्मों में मेरे एक्टिंग करने की बात खटकती थी, क्योंकि हमारे परिवार में कभी कोई फिल्मों से जुड़ा हुआ नहीं रहा है। अब उनकी भी नाराजगी खत्म हो गई है। सभी मेरी नेशनल पहचान से गर्व महसूस करते हैं।

गजनी की सफलता के बाद असिन अब अपना ज्यादातर वक्त हिंदी फिल्मों की शूटिंग में ही बिता रही हैं। हालांकि उन्हें अभी भी दक्षिण भारतीय फिल्मों में अभिनय से कोई ऐतराज नहीं है। वे कहती हैं, मैं कभी ऐसा नहीं सोचती कि एक ही भाषा की फिल्में करनी हैं। मैंने तमिल की फिल्में की हैं, मलयालम की भी की हैं और अब हिंदी फिल्में कर रही हूं। मेरे लिए मेरी सभी भाषा की फिल्में अलग प्रोजेक्ट होती हैं, फिर वे हिंदी की हों या तमिल की। आज भी तमिल, तेलगू फिल्मों में अभिनय के प्रस्ताव को मैं उतनी ही गंभीरता से ले रही हूं। साउथ की रहने वाली हूं, इसलिए वहां की फिल्म इंडस्ट्री से मैं हमेशा जुड़ी रहूंगी। असिन आगे कहती हैं, किस फिल्म में अभिनय करना है और किस में नहीं? इसका निर्णय प्रोजेक्ट के अनुसार करती हूं। साउथ फिल्म इंडस्ट्री से या हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से.., जहां से भी इंटरेस्टिंग प्रोजेक्ट मेरे पास आएंगे उन्हें, मैं कंसीडर जरूर करूंगी। कुछ चीजें हैं, जो मैं दिमाग में रखती हूं। उसी को आधार बनाकर अपने लिए प्रोजेक्ट चुनती हूं।

फिल्मों का चयन असिन काफी सोच-विचारकर करती हैं। वे बताती हैं, मैं बेहद चूजी हूं। कम, लेकिन अच्छा काम करने में यकीन रखती हूं। किसी फिल्म का ऑफर स्वीकार करने से पहले मैं पांच चीजों पर ध्यान देती हूं। पहले मैं फिल्म की स्क्रिप्ट देखती हूं, फिर अपनी भूमिका। उसके बाद बारी आती है डायरेक्टर की, फिर बैनर और को-आर्टिस्ट को मैं देखती हूं। इन सभी आधारों पर संतुष्ट होने के बाद ही मैं किसी फिल्म को स्वीकार करती हूं।

विभिन्न दक्षिण भारतीय शहरों में पली-बढ़ी असिन को धीरे-धीरे मुंबई भाने लगी है। वे कहती हैं, पिछले वर्ष जनवरी में ही मैं मुंबई शिफ्ट हो गई थी। पहले चेन्नई में थी। मुझे मुंबई बेहद पसंद आया है। हालांकि, एक साल बाद भी खुद को यहां के माहौल में ढालने की कोशिश कर रही हूं। असिन आगे बताती हैं, मुंबई से चेन्नई अप-डाउन करती रहती हूं। मुझे ट्रेवलिंग करना अच्छा लगता है। नई जगह और नए लोगों से इंटरैक्ट करना अच्छा लगता है। इसलिए जहां भी जाती हूं अपने लिए दोस्त और शुभचिंतकों की फौज खड़ी कर लेती हूं।

असिन मानती हैं कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कार्य-प्रणाली बहुत हद तक हॉलीवुड से मिलती-जुलती है। वे कहती हैं, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने अब तक के अनुभव से कह सकती हूं कि यहां फिल्मों की मेकिंग स्टाइल कुछ अलग है। यहां हॉलीवुड टाइप की फंक्शनिंग है। साउथ में यह बात नहीं है। इसके अलावा साउथ की इंडस्ट्री और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काफी समानताएं हैं। दोनों जगह के लोग प्रोफेशनल और टैलेंटेड हैं। असिन की दूसरी हिंदी फिल्म लंदन ड्रीम्स की शूटिंग पूरी हो चुकी है। इसके अतिरिक्त उनकी झोली में एक और उल्लेखनीय फिल्म है, जिसका नाम है नाइंटीन्थ स्टेप्स। अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनी डिजनी फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस फिल्म में असिन को अपने प्रिय अभिनेता कमल हासन के साथ अभिनय करने का अवसर मिला है। आने वाली फिल्म लंदन ड्रीम्स में अभिनय का अनुभव बांटते हुए असिन कहती हैं, बहुत अच्छा एक्सपीरिएंस रहा। हमने कई खूबसूरत लोकेशन पर लंदन ड्रीम्स की शूटिंग की। अजय और सलमान दोनों का सहयोग शूटिंग के दौरान मुझे मिला। विपुल सर के निर्देशन में अभिनय करके यादगार अनुभव हुआ है। वे जीनियस डायरेक्टर हैं।

पिछले दिनों लंदन ड्रीम्स की शूटिंग के दौरान फिल्म के एक हीरो सलमान खान और असिन की अच्छी दोस्ती को प्रेम-संबंध की चाशनी में डुबोकर मीडिया द्वारा परोसा गया। इन अफवाहों से असिन जरा भी आहत नहीं हुई। वे कहती हैं, मैं ऐसी बातों पर ध्यान नहीं देती हूं। एग्नोर करती हूं ऐसी बातों को। मैं मानती चुकी हूं कि फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हूं, तो प्यार की भी खबरें उड़ती ही रहेंगी। इन पर ध्यान देने से बेहतर है ऐसी खबरों से बेफिक्र रहना..।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है...